- जिला अस्पताल, सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज और चौहान हॉस्पिटल में होगा टीकाकरण

- वॉक इन रजिस्ट्रेशन के जरिए लगवा सकेंगे टीका

आगरा। स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद अब आम लोगों के कोविड टीकाकरण का नंबर आ गया है। सोमवार को 300 आम लोगों के कोविड के टीके लगाए जाएंगे। जिला अस्पताल, सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज और चौहान हॉस्पिटल में आम लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

आज से शुरू होगा टीकाकरण

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि जनपद में एक मार्च से तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू हो रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी कर ली है। सोमवार को जनपद में तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए तीन केंद्र बनाए गए हैं। जिला अस्पताल, सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज और चौहान हॉस्पिटल में 60 वर्ष से अधिक और गंभीर बीमारियों वाले 45 वर्ष के अधिक के रोगियों को टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि तीनों टीकाकरण केंद्रों पर 100-100 लोगों के टीके लगाए जाएंगे।

होंगे वॉक इन रजिस्ट्रेशन

सीएमओ ने बताया कि जो लोग अपने टीका लगवाना चाहते हैं वे इन केंद्रों पर जाकर ही अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। उन्हें इसके लिए अपनी एक फोटो आईडी ले जानी होगी। इसके आधार पर टीकाकरण केंद्र पर ही उनका रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा। इसके बाद उनका टीकाकरण हो जाएगा। सीएमओ ने बताया कि प्राइवेट सेंटर पर टीका लगवाने के लिए 250 रुपये सíवस चार्ज के रूप में देने होंगे। सरकारी अस्पतालों में बने केंद्र पर टीकाकरण निशुल्क होगा।

ले जाना होगा बीमारी प्रमाण पत्र

सीएमओ ने बताया कि जो लोग 45 वर्ष के अधिक के लोग हैं, वे गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं तो उन्हें इसके लिए किसी भी डॉक्टर के द्वारा बना हुआ बीमारी प्रमाण-पत्र टीकाकरण केंद्र पर साथ लाना होगा। इस पत्र में जिस डॉक्टर से इलाज चल रहा है, वे मरीज की बीमारी के बारे में लिख देंगे। इसके बाद आईडी दिखाकर अपना टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकेंगे। इसके बाद उन्हें टीका लगा दिया जाएगा।

दोपहर तीन बजे के बाद खुल जाएगा कोविन एप

टीकाकरण कराने के लिए कोविन एप के माध्यम से पहले से भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसके लिए एक मार्च को दोपहर तीन बजे से कोविन एप शुरू हो जाएगा। इस पर पहले ही टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा।

इन आईडी की होगी जरूरत

पैन कार्ड

आधार कार्ड

बैंक पासबुक

मनरेगा जॉब कार्ड

पेंशन प्रमाण पत्र

पोस्ट ऑफिस पासबुक

कोविन 2.0 एप पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

कोविन एप को मोबाइल पर डाउनलोड करें

मोबाइल नंबर या आधार नंबर डालें

इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा। इसको भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

आप इसी एकाउंट से अपने परिवार के सदस्यों का भी राजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

तय तिथि और समय पर टीकाकरण केंद्र पर जाएं और टीका लगवाएं।

रेफरेंस आईडी के माध्यम से अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करें

वर्जन

एक मार्च से तीसरे चरण का कोविड टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसके लिए सोमवार को तीन केंद्रों पर 100-100 आम लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। पहले दिन वॉक इन रजिस्ट्रेशन कराकर टीकाकरण करा सकेंगे। 45 वर्ष के गंभीर बीमारी वाले पेशेंट्स को डॉक्टर द्वारा लिखित बीमारी प्रमाण पत्र बनवाना होगा।

-डॉ। आरसी पांडेय, सीएमओ

Posted By: Inextlive