आगरा। वसंत पंचमी पर दयालबाग में अलसुबह से ही खेतों में चहल-पहल थी। सर्द मौसम में राधास्वामी मत के अनुयायियों का उत्साह देखते ही बन रहा था। खुले आसमान के नीचे सुबह शब्द पाठ के साथ वसंत ऋतु का स्वागत किया गया। छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक पीले वस्त्र धारण किए हुए थे। सभी ने खेतों में श्रमदान किया। रात को पूरा दयालबाग रंग-बिरंगी लाइट से चमक उठा।

खेतों में किया श्रमदान

वसंत पंचमी पर दयालबाग में विशेष कार्यक्रम हुआ। सुबह चार बजे से बहादुरपुर के पास खेतों में सत्संगियों का पहुंचना शुरू हो गया था। गुरु महाराज प्रो। पीएस सत्संगी और रानी साहिबा की उपस्थिति में शब्द पाठ हुए। शारीरिक व्यायाम का प्रदर्शन किया गया। इसमें 400 से ज्यादा पुरुष और महिलाओं ने प्रतिभाग किया। इसके बाद महिलाओं ने लाठी प्रदर्शन किया। खेतों में गुरु महाराज ने श्रमदान किया। इसके साथ ही बच्चे से लेकर बडे़ तक श्रमदान करते नजर आए। शाम को भी खेतों में श्रमदान किया गया। प्रीतिभोज का आयोजन किया गया। सभी ने एक दूसरे को टीका लगाकर वसंत की मुबारकवाद दी। वहीं, वसंत पंचमी पर दयालबाग में हर तरफ पीला रंग ही दिख रहा था। सत्संगी पीले कपडे़ और सिर पर पीला हेलमेट लगाए थे। हर घर और दुकान पीले फूलों से सजी हुई थी। बाजार में पीले रंग के गुब्बारे और पीली मिठाइयों की भी खूब बिक्री हुई।

नहीं हुई खेलकूद प्रतियोगिता

वसंत पर दयालबाग में प्राइमरी स्कूल मैदान में खेलकूद प्रतियोगिता होनी थी। इसकी पूरी तैयारी थी। खिलाड़ी और प्रतियोगिता देखने आए सभी लोग गुरु महाराज के आने का इंतजार कर रहे थे। दोपहर सवा तीन बजे संदेश आया कि खेलकूद प्रतियोगिता नहीं होगी। संदेश मिलने के बाद सभी लोग उठकर चल दिए। दयालबाग के मीडिया प्रभारी एसके नैय्यर का कहना है कि अपरिहार्य कारण के चलते खेलकूद प्रतियोगिता स्थगित की गई।

लाइ¨टग ने मोहा मन

शाम को वसंत पर दयालबाग में विशेष लाइ¨टग की गई। शाम सात बजे से लेकर रात 10 बजे तक लोग लाइ¨टग देखने पहुंचे। लाइ¨टग में सौर ऊर्जा का प्रयोग किया गया। दयालबाग शिक्षण संस्थान, सेंट्रल आफिस, केंद्रीय प्रशासनिक भवन, नगर पंचायत, आरईआइ, प्रेम नगर, श्वेत नगर, फलबाग का नजारा देखते ही बन रहा था। लाइ¨टग देखने पहुंचे लोग इस नजारे को मोबाइल में कैद कर रहे थे।

Posted By: Inextlive