अंबेडकर पुल से झलकारी बाई तिराहा तक बिछनी है लाइन

1200 एमएम की लाइन बिछने से ताजगंज को 24 घंटे मिल सकेगा पानी

आगरा। यमुना किनारा रोड पर अंबेडकर पुल से झलकारी बाई तिराहा तक ट्रेंचलेस तकनीक से पानी की लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है। 1200 एमएम की यह लाइन बिछने से ताजगंज क्षेत्र को 24 घंटे पानी मिल सकेगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 143 करोड़ रुपए से यह कार्य हो रहा है। आगरा स्मार्ट सिटी और नगर निगम प्रशासन की टीम ने संयुक्त सर्वे कर लिया है।

सात चरण में बिछ रही लाइन

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में वाटरव‌र्क्स से जीवनी मंडी पुलिस चौकी तक, दूसरे चरण में पुरानी मंडी तिराहा से शाहजहां पार्क तक, तीसरे चरण में पुलिस चौकी से अंबेडकर पुल तक, चौथे चरण में शाहजहां पार्क से झलकारी बाई तिराहा, पांचवें चरण में वेदांत मंदिर से अंबेडकर पुल तक लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। छठवें चरण में पुरानी मंडी तिराहा से हावर्ड पार्क प्लाजा तक लाइन बिछाई जा रही है। सातवें चरण में अंबेडकर पुल से झलकारी बाई तिराहा तक लाइन बिछनी है।

क्या है ट्रेंचलेस तकनीक

इस तकनीक में खोदाई की जरूरत नहीं पड़ती है। एक निश्चित दूरी पर गड्ढे किए जाते हैं और मशीन की मदद से लाइन बिछाई जाती है। लाइन की गहराई पांच से सात मीटर तक होगी।

लाइन में लगे हैं सेंसर

पानी की लाइन में सेंसर लगे हुए हैं। इससे लाइन में लीकेज होने पर नगर निगम स्थित कंट्रोल सेंटर को आसानी से जानकारी हो जाएगी। समय से लाइन की मरमत कर पानी की बर्बादी रोकी जा सकेगी।

जीवनी मंडी वाटरव‌र्क्स से ताजगंज तक अलग से पाइप लाइन बिछाई जा रही है। इससे ताजगंज के लोगों को पानी मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी।

नवीन जैन, मेयर

Posted By: Inextlive