आगरा। शहर में पेयजल इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर एक ओर राहत, दूसरी ओर आफत की स्थिति बनी हुई है। मधुनगर चौराहे के पास 450 एमएम की पानी की पाइप लाइन को जलकल ने दुरुस्त कर दिया, तो वहीं सेक्टर-16 चौराहे पर कई दिनों से लीकेज के चलते खोदा गया गड्ढा जस की तस पड़ा हुआ है। हाथीघाट पर भी पाइपलाइन लीकेज के चलते रोज हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है।

मंगलवार सुबह मधुनगर चौराहे के पास 450 एमएम की पानी की पाइप लाइन टूट गई थी। 20 साल पुरानी इस पाइप लाइन के टूटने से बुधवार को आधे शहर में जलापूर्ति ठप हो गई। जलकल के एक्सईएन शशिकांत चौबे ने बताया कि टीम पूरी रात काम किया। लाइन को कम समय में मरम्मत कर दुरुस्त कर लिया। बुधवार शाम से क्षेत्र में सप्लाई शुरू कर दी गई।

कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

सेक्टर-16, आवास विकास, हनुमान चौराहे के पास जलकल ने गड्ढा खोद दिया है। क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि महीनों से यहां गड्ढा खुदा पड़ा है। रात में अंधेरा होने से कभी भी यहां बड़ा हादसा हो सकता है। गड्ढा कई फुट गहरा है, जो पानी से लबालब है। कई बार लोग इसमें गिर भी चुके हैं। लेकिन आसपास मौजूद लोगों ने उन्हें किसी तरह बचाया। हाल ही में एक गाय इस गड्ढे में गिर गई थी, जिसे जेसीबी की मदद से बाहर निकाला गया। क्षेत्रीय निवासी ऊषा ने बताया कि गड्ढे के बराबर से ही मंदिर है। गड्ढे से लगातार पानी बह रहा है, जो मंदिर की दीवारों को खोखला कर रहा है। मंदिर की दीवारें बैठी जा रही हैं, लेकिन संबंधित विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा।

यहां पानी की बर्बादी

यमुना किनारा, हाथीघाट पर जलकल की पाइपलाइन लीक होने से रोज हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। यहां से कुछ दूरी पर ही जीवनी मंडी वाटरव‌र्क्स भी है। विभाग के जिम्मेदार अधिकारी भी इस रोड से दिन में कई बार गुजरते हैं, बावजूद पानी की बर्बादी की ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है।

दयालबाग वासियों को नहीं मिला पानी

शहर को गंगाजल मिल जाने के बाद भी दयालबाग के वाशिंदों को पेयजल नहीं मिल पा रहा है। इससे क्षेत्र के लोगों में गुस्सा भी है। बुधवार को लोगों ने खाली बर्तनों के साथ प्रदर्शन किया। साथ ही जल्द समस्या का समाधान नहीं होने पर विभागीय अधिकारियों को आंदोलन की चेतावनी दी।

कई क्षेत्रों में पानी का प्रेशर हुआ कम कमजोर

बुधवार को गोकुलपुरा, आवास विकास सेक्टर चार, सुल्तानपुरा, बाग फरजाना, गढ़ी भदौरिया सहित कई क्षेत्रों में पानी का प्रेशर कमजोर रहा।

इन एरियाज में शुरू हुई सप्लाई

ताजगंज और नौलक्खा जोनल पं¨पग स्टेशन से जुड़े क्षेत्र, मधुनगर, विभव नगर, ताजगंज, पुरानी मंडी, बसई कलां, छावनी परिषद के आठ वार्ड, एमईएस क्षेत्र।

वर्जन

मधुनगर में पाइपलाइन को दुरुस्त करने के लिए टीम ने पूरी रात काम किया। बुधवार शाम से एरियाज में

सप्लाई शुरू कर दी गई।

शशिकांत चौबे, एक्सईएन, जलकल

Posted By: Inextlive