-अगले कुछ दिनों तक तापमान में रहेगी गिरावट

आगरा। मार्च का फ‌र्स्ट वीक गुजर चुका है, होली नजदीक है लेकिन मौसम है कि बदलने का नाम ही नहीं ले रहा। बारिश और ठंडी हवाओं ने लोगों को अभी भी गर्म कपड़े पहनने को विवश किया हुआ है। फ्राइडे की शाम सिटी में तेज मूसलाधार बारिश हुई। ओले भी पड़े। इससे सिटी का वेदर चेंज हो गया। मिनिमम टेंपरेचर में पहले के मुकाबले तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग के अनुसार अब कुछ दिनों तक सर्दी बनी रहेगी।

लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश

पिछले तीन दिनों से सिटी में लगातार बारिश दस्तक दे रही है। ट्यूज्डे इवनिंग को स्टार्ट हुआ बारिश का सिलसिला अबतक चल रहा है। वेडनेसडे की पूरी रात बूंदाबांदी होती रही। थर्सडे की नाइट को भी मूसलाधार बारिश हुई। फ्राइडे मॉर्निग में तो काफी तेज बारिश हुई। दिन भर बादल छाये रहे। दोपहर में बूंदाबांदी होती रही लेकिन शाम को तो सिटी में मूसलाधार बारिश हुई और इसके साथ ओले भी पड़े। सिटी में हुई मूसलाधार बारिश से लोगों को खासा परेशान होना पड़ा। इस मौसम में बारिश में भीगने से हरकोई बचना चाहता है, लेकिन शुक्रवार को हुई बारिश ने सिटी में कई लोगों को भिगो दिया। कुछ लोगों ने बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे या पेट्रोल पंप्स पर रुककर बचने के प्रयास किये लेकिन बारिश के साथ हवा इतनी तेज थी कि लोग फिर भी भीग गए।

मौसम ठंडा होने से बढ़ सकता है वायरल

मौसम में तेजी से चेंजेज आए हैं। पहले मौसम कुछ गर्म हो गया था, लेकिन बारिश के बाद मौसम अचानक ठंडा हो गया है। ये बदला हुआ मौसम कई सारी बीमारियां ला सकता है। अचानक ठंडे हुए मौसम से वायरल दस्तक दे सकता है। लोगों को इससे सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी शिकायतें सामने आ सकती हैं। इस मौसम में आपको केयरफुल रहने की जरूरत है। तीन दिन की इस बारिश में खांसी-जुकाम और बुखार की शिकायतें भी सामने आ रही हैं। आगरा में इस वक्त कोरोनावायरस और स्वाइन फ्लू का भी अलर्ट है। ऐसे में लोगों को खांसी-जुकाम के लक्षण पाए जाने पर कोरोनावायरस और स्वाइन फ्लू का डर भी सता रहा है। मौसम विभाग के अनुसार इसके बाद शनिवार को हल्के बादल छाए रहेंगे। 8 और 9 को आसमान साफ रहने के आसार हैं।

केयरफुल रहने की जरूरत

डॉक्टर्स के अनुसार बारिश होने के बाद मौसम में अचानक बदलाव आ गया है। अब रातें ठंडी तो दिन गर्म होंगे। इसके साथ ही शाम और सुबह भी ठंडे रहेंगे। इस कारण आपको इस बदलते मौसम में संभलकर रहने की जरूरत है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम और बुखार होने का खतरा है।

मिनिमम मैक्सिमम

07 मार्च 15 26

08 मार्च 14 26

09 मार्च 14 27

10 मार्च 15 27

11 मार्च 16 25

12 मार्च 16 26

बारिश के बाद मौसम अचानक बदल गया है। सर्दी वापस आ गई है। यह मौसम बीमारियों को जन्म देता है। जरूरी है कि इस मौसम में प्रॉपर कपड़े पहनें और केयरफुल रहें।

-डॉ। मुकुल अग्रवाल

Posted By: Inextlive