-वीकेंड में सभी टिकट बुक होने से ताजमहल देखे बगैर लौटे हैं पर्यटक

-कैपिंग लागू होने से एक दिन में बुक हो सकते हैं केवल पांच हजार टिकट

आगरा: ताजमहल देखने आएं तो घर से टिकट बुक कराकर आएं। अन्यथा टिकट नहीं मिलने पर आपको बिना ताजमहल देखे मायूस होकर लौटना पड़ सकता है। वीकेंड में शनिवार व रविवार को ऐसा ही हुआ है। दोपहर के स्लाट के सभी टिकट बुक होने से ताजमहल पर पहुंचकर टिकट बुक कराने वाले पर्यटकों को परेशानी उठानी पड़ी है।

ताजमहल 21 सितंबर को खोला गया है। गृह मंत्रालय के निर्देशों पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने स्मारक पर कैपिंग लागू कर रखी है। एक दिन में अधिकतम पांच हजार टिकट ही बुक हो सकती हैं। सुबह के स्लाट में 2500 और दोपहर के स्लाट में 2500 टिकट बुक हो रही हैं। शनिवार को दोपहर 3:45 बजे और रविवार को दोपहर एक बजे ही दोपहर के स्लाट की सभी 2500 टिकट बुक हो गई थीं। इसके चलते ताजमहल पर पहुंचकर टिकट बुक करने का प्रयास करने वाले पर्यटकों को परेशानी झेलनी पड़ी थी। टिकट बुक नहीं होने पर उन्हें ताजमहल देखे बगैर लौटना पड़ा था। आने वाले दिनों में भी वीकेंड में यह समस्या पुन: आ सकती है। इस परेशानी से बचना है तो घर से निकलने से पूर्व ही एएसआइ की वेबसाइट से टिकट बुक करा लें। टिकट बुक होने के बाद ही घर से बाहर निकलें। इससे आप ताजमहल पहुंचकर टिकट बुक नहीं होने की स्थिति में होने वाली परेशानी से बच सकेंगे।

ऐसे बुक कर सकते हैं आनलाइन टिकट

ताजमहल या अन्य स्मारकों को देखने के लिए एएसआइ की वेबसाइट www.ड्डह्यद्बड्डद्दह्मड्डष्द्बह्मष्द्यद्ग.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ या www.ड्डह्यद्ब.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ से ऑनलाइन टिकट बुक की जा सकती हैं। इसके अलावा स्मारकों पर लगाई गईं स्टैंडी से क्यूआर कोड स्कैन कर और ऑनलाइन पैमेंट कर टिकट बुक की जा सकती है।

एएसआई को भी नुकसान

कोरोना काल में कैपिंग लागू होने से एएसआइ को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। अक्टूबर से मार्च तक चलने वाले पर्यटन सीजन में प्रतिदिन औसतन 20 से 25 हजार तक पर्यटक ताजमहल देखने आते थे। कोरोना काल में यह संख्या घटकर औसतन दो हजार पर्यटक रह गई है। इनमें भी विदेशी पर्यटक ना के बराबर आ पा रहे हैं।

प्रतिदिन ताजमहल देखने आने वाले पर्यटकों की जानकारी मंत्रालय को दी जा रही है। कैपिंग बढ़ाने का निर्णय गृह व पर्यटन मंत्रालय के स्तर पर ही लिया जाएगा। कैपिंग कब तक बढ़ेगी, इसके बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं।

वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद

सोमवार को 3389 पर्यटकों ने देखा ताजमहल

आगरा। शनिवार और रविवार के बाद सोमवार को भी ताजमहल के दीदार को पर्यटकों की भीड़ उमड़ी। कोरोना काल में सोमवार को 3389 पर्यटकों ने स्मारक निहारा। सोमवार को शनिवार व रविवार की तरह पर्यटकों को परेशानी नहीं उठानी पड़ी।

ताजमहल देखने आए सैकड़ों पर्यटकों को शनिवार व रविवार को बिना ताजमहल देखे लौटना पड़ा था। ऐसा स्मारक में लागू कैपिंग के अनुसार दोनों दिन दूसरे स्लाट की सभी 2500 टिकटें बुक होने से हुआ था। शनिवार को दोपहर 3:45 बजे के बाद और रविवार को दोपहर एक बजे के बाद टिकट बुक नहीं हो सकीं थीं। ताजमहल पहुंचकर टिकट बुक करने वाले पर्यटकों को निराशा मिली थी। सोमवार को भी ताजमहल देखने पर्यटकों की भीड़ उमड़ी। सुबह के स्लाट में अधिक पर्यटक ताजमहल देखने पहुंचे। सोमवार को आए 3389 पर्यटकों में से 1235 पर्यटकों ने मुख्य मकबरा भी देखा। इनमें 1110 वयस्क और 125 बच्चे शामिल थे।

सोमवार को यह रही ताजमहल पर पर्यटकों की स्थिति

भारतीय वयस्क, 3138

भारतीय बच्चे, 235

विदेशी, 11

सार्क, 5

कुल, 3389

तीन दिनों में ताजमहल पर पर्यटकों की स्थिति

दिन, पर्यटक

शनिवार, 3919

रविवार, 4568

सोमवार, 3389

Posted By: Inextlive