आगरा। आगरा में पत्नी का मोबाइल प्रेम और चै¨टग पति के लिए सिरदर्द बन गई। पत्नी के दिनभर मोबाइल में व्यस्त रहने और पति की बातों पर ध्यान न देने पर दोनों के बीच रार बढ़ गई। पत्नी नाराज होकर मायके चली गई। पति पर उत्पीड़न का आरोप लगा महिला थाने में शिकायत कर दी।

काउंसलिंग से कराई सुलह

शाहगंज निवासी दंपती की शादी पांच साल पहले हुई थी। पति एक जूता फैक्ट्री में काम करता है। पत्नी ने पति पर मारपीट करके घर से निकालने का आरोप लगाया। उसका कहना था कि चार महीने से मायके में रह रही है। पुलिस ने दोनों को काउंसि¨लग के लिए बुलाया। दोनों थाने पहुंचे तो पुलिस को पति-पत्नी के बीच झगड़े की असली वजह पता चली। पति का आरोप था कि पत्नी उससे ज्यादा मोबाइल को समय देती है। सुबह से लेकर रात तक मोबाइल पर बातचीत और चै¨टग करती है, जिसके चलते वह सुबह समय से नहीं उठती। इससे उसे अक्सर बिना नाश्ता किए काम पर जाना पड़ता है। पत्नी को कई बार समझाने का प्रयास किया। मोबाइल पर ज्यादा देर तक बातचीत पर रोक लगाने का प्रयास किया। जिससे नाराज होकर वह मायके चली गई थी। पति का कहना था कि गुस्से में वह भी पत्नी को चार महीने लेने नहीं गया। पुलिस द्वारा काउंसि¨लग करने पर पत्नी को भी अपनी गलती का अहसास हो गया। उसने पति से वादा किया कि वह मोबाइल पर ज्यादा बातचीत और चै¨टग नहीं करेगी। वह मोबाइल से ज्यादा पति को समय देगी। पुलिस के समझाने पर दंपती में सुलह हो गई। पति उसे अपने साथ ले गया।

थाने पहुंचने वाले पति-पत्नियों के विवाद में 50 फीसद मामलों में कहीं न कहीं मोबाइल भी एक कारण है। कहीं पर पति मोबाइल पर ज्यादा समय देता है, कुछ मामलों में पत्नी यही काम करती है, जो अक्सर उनके बीच रार का कारण बन जाता है।

अलका सिंह, इंस्पेक्टर महिला थाना

Posted By: Inextlive