-5 मल्टी स्क्रीन और 11 सिंगल स्क्रीन सिनेमा खुलेंगे

-सुरक्षा और इकॉनमी के लिहाज से बुलाया जाएगा आधा ही स्टाफ

-शुरुआत में थियेटर मालिकों को झेलना होगा नुकसान

आगरा। सिनेमाघरों को 15 अक्टूबर से खोला जा रहा है। इसको लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। सिंगल स्क्रीन और मल्टीस्क्रीन सिनेमाघरों ने दर्शकों की सुरक्षा के लिए इंतजाम करना शुरू कर दिया है। फिलहाल 5 मल्टी स्क्रीन और 11 सिंगल स्क्रीन सिनेमा ही खुलेंगे। बंद के कारण सिनेमाघर कारोबारियों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। उनके खर्चे बरकरार हैं। बिजली के बिल के साथ अन्य खर्चे सिनेमाघर संचालकों को वहन करने ही पड़ रहे हैं। शुरुआत में थोड़ी रेवेन्यू को लेकर क्राइसिस जरूर हो रही है, लेकिन दर्शकों में विश्वास बढ़े इसके लिये सिनेमाघर संचालक नुकसान झेलने के लिए तैयार हैं।

बंदी से अब तक करोड़ रुपये का हो चुका है नुकसान

कोरोना महामारी के चलते 16 मार्च से सिनेमाघरों पर ताला पड़ा हुआ था। इसके बावजूद बिजली के फिक्स चार्ज, कर्मचारियों का वेतन, रखरखाव आदि के खर्च बराबर बने हुए थे। बंदी के दौरान आगरा के सिनेमाघर के कारोबार को लगभग 10 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा। अनलॉक-5 में सिनेमाघरों को खोलने के निर्णय के बाद सिनेमाघर संचालकों को राहत तो मिली है कि वे अब दोबारा से अपना कारोबार शुरू हो सकेगा, लेकिन इसमें भी कई चुनौतियां हैं।

स्टाफ भी रहेगा आधा

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार शहर में आधी क्षमता के साथ 15 अक्टूबर से ताजनगरी के 11 सिंगल स्क्रीन और पांच मल्टीप्लेक्स खुल जाएंगे। सरकार की ओर जारी की गई गाइडलाइन को फॉलो किया जाएगा और साथ में सिनेमाघर भी अपने स्तर पर भी तैयारी कर रहे हैं। शहर में 11 सिंगल स्क्रीन और पांच मल्टीप्लेक्स हैं। जिन्हें 16 मार्च से अब तक अनुमानित 10 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। खुलने के फैसले के बाद से काफी राहत मिली है। हालांकि शुरुआती दिनों में स्टाफ लगभग आधा रहेगा। उद्योग से करीब 1000 लोग जुड़े हैं।

कोविड-19 और रेवेन्यू के नुकसान को देखते हुए अभी आधा ही स्टाफ बुलाया जाएगा। हम जानते हैं कि हमें काफी नुकसान है, लेकिन फिलहाल दर्शकों में सुरक्षा का विश्वास बढ़ाना ही हमारा मकसद है।

सुबोध अग्रवाल, अध्यक्ष आगरा सिनेमा एग्जीबिटर्स एसोसिएशन

Posted By: Inextlive