- ताज से किले तक हेरीटेज कॉरीडोर कार्य पर हावी सुस्ती

- टेंडर पास हुए 15 दिन बीते, लेकिन काम शुरू नहीं हो रहा

आगरा। ताजमहल से आगरा किले तक जाने वाली हेरीटेज कॉरीडोर धीमे सिस्टम की बलि चढ़ रहा है। कॉरीडोर के काम का जिम्मा एएसआई के पास है, लेकिन अब तक इन्हें इस काम के लिए कोई एजेंसी नहीं मिल रही थी। 15 दिन पहले ही टेंडर पास हुआ है। एएसआई ने जगह चिह्नित करने के लिए एडीएम को लिखा है, लेकिन वहां से अभी तक कोई जवाब नहीं आया। ऐसे में प्रशासन की ढिलाई के कारण पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण इस प्रोजेक्ट को शुरू करने में देरी हो रही है।

सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर पर शुरू हुआ काम

हेरीटेज कॉरीडोर को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 2006 में ग्रीन पाथ-वे डेवलप करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए कोर्ट की ओर से गाइडलाइन भी जारी की गई थी। इसके बाद एएसआई ने दो बार टेंडर जारी किए, लेकिन इस काम को करने के लिए कोई एजेंसी आगे नहीं आई। एएसआई के लिए इसका टेंडर पास कराना ही बड़ी चुनौती बन गया था। अब इसकी साफ-सफाई के लिए जब एएसआई ने टेंडर निकाला, तब जाकर काम के लिए एजेंसी राजी हुई। टेंडर पास हो गया। ताज से किले तक 20 हेक्टेयर के कॉरीडोर की जगह साफ करने के लिए करीब 80 से 90 लाख रुपए का टेंडर पास हुआ है।

जगह चिन्हित करने के लिए प्रशासन के भरोसे एएसआई

टेंडर पास होते ही एएसआई की ओर से एडीएम को जगह चिह्नित करने के लिए पत्र लिखा गया। एएसआई को कॉरीडोर की सही बाउंड्री मालूम नहीं है, जिससे अतिरिक्त काम होने पर एक्स्ट्रा कॉस्टिंग होने की संभावना है। इसीलिए प्रशासन को पत्र लिखा गया। प्रशासन में लेखपालों की हड़ताल होने से चिह्नित होने का काम टल जा रहा है।

Posted By: Inextlive