- यमुना किनारा रोड और पुरानी मंडी से आगरा किला पर हो रही खोदाई

- 12 मीटर लंबे बिछेंगे पाइप, 1200 एमएम की है लाइन

आगरा : आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सोमवार से यमुना किनारा रोड और पुरानी मंडी से आगरा किला तक पानी की लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया। पहले दिन कार्य की रफ्तार धीमी रही। दो जेसीबी का प्रयोग किया गया। मंगलवार से तीन जेसीबी का प्रयोग किया जाएगा। धूल न उड़े, इसके लिए नियमित अंतराल में पानी का छिड़काव होगा। 1200 एमएम की लाइन में 12 मीटर लंबे पाइप बिछाए जाएंगे।

जीवनी मंडी वाटरव‌र्क्स से पुरानी मंडी तिराहा तक नई पाइप लाइन बिछाई जा रही है। इससे ताजगंज को चौबीस घंटे जलापूर्ति हो सकेगी। पहले चरण में जीवनी मंडी वाटरव‌र्क्स से जीवनी मंडी पुलिस चौकी तक लाइन बिछ चुकी है। दूसरे चरण में जीवनी मंडी पुलिस चौकी से लेकर वेदांत मंदिर और पुरानी मंडी से आगरा किला तक शामिल है। सोमवार को लोहे के पाइप डालकर एक लेन को बंद कर दिया गया। ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। आगरा स्मार्ट सिटी के एक अधिकारी ने बताया कि 31 जनवरी तक लाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा।

दो माह तक नहीं बनेगी रोड

जीवनी मंडी वाटरव‌र्क्स से जीवनी मंडी पुलिस चौकी तक की रोड पर हल्के वाहनों का आवागमन शुरू हो गया है। डेढ़ माह बाद भारी वाहन चल सकेंगे। आगरा स्मार्ट सिटी के एक अधिकारी ने बताया कि दो माह तक रोड का डामरीकरण नहीं किया जाएगा।

लीकेज का तुरंत चल जाएगा पता

पानी की नई लाइन पर सेंसर लगाए गए हैं। इससे जैसे ही लाइन में लीकेज होता है या फिर कहीं पर भी लाइन डैमेज होती है तो इसकी जानकारी नगर निगम स्थित कमांड एंड कंट्रोल रूम को मिल जाएगी।

Posted By: Inextlive