आगरा। एक दिसंबर से केवल महीना नहीं बदला रहा है, बल्कि एक दिसंबर से आम आदमी से जुड़ी कई सेवाओं में बदलाव होने जा रहा है। इन बदलाव से आम आदमी यानि आप पर सीधा असर पड़ेगा। इसमें बैंक से लेकर रसोई गैस तक में बदलाव हो रहा है।

अब 24 घंटे ले सकेंगे आरटीजीएस का लाभ

एक दिसंबर से आप 24 घंटे रियल टाइम ग्रास सेटलमेंट (आरटीजीएस) की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने पिछले दिनों आरटीजीएस की व्यवस्था में बदलाव की घोषणा की थी। अब आप नेशनल इलेक्ट्रोनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) की तरह आरटीजीएस भी सप्ताह में सात दिन और 24 घंटे लाभ उठा सकेंगे। इसके तहत किसी भी समय आरटीजीएस से रुपये ट्रांसफर किए जा सकेंगे। अभी माह के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सप्ताह में काम काजी दिनों में सुबह सात से शाम छह बजे तक ये सुविधा अवेलेबल है। इससे पहले पिछले साल सप्ताह में सात दिन नेफ्ट की सुविधा प्रदान की गई थी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के दिनेश कुमार का इस सुविधा से ग्राहकों को लाभ होगा।

रसोई के बजट में हो सकता है बदलाव

हर माह की एक तारीख को सरकार रसोई गैस के दामों की समीक्षा करती है। एक दिसंबर को भी रसोई गैस के दामों की समीक्षा के बाद दामों में बदलाव किया जाएगा। पिछले महीनों में गैस के दामों में कोई बदलाव नहीं आया है, लेकिन पेट्रोल-डीजल के दामों में आए बदलाव के बाद उपभोक्ताओं में मन में गैस के दामों में बदलाव को लेकर आशंका है। ऑल इंडिया इंडेन डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन आगरा संभाग के अध्यक्ष विपुल पुरोहित ने बताया कि हर माह समीक्षा के बाद सरकार दामों बढ़ाने या घटाने को लेकर निर्णय लेती है। इस बार गैस के दामों में बदलाव की प्रबल संभावना है। इससे रसोई के बजट पर असर पड़ सकती है।

चलेंगी नई ट्रेन

एक दिसंबर से इंडियन रेलवे में आपका सफर आसान हो जाएगा। रेलवे ने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए आठ माह से निरस्त चल रही झेलम और पंजाब मेल को शुरू करने का निर्णय लिया है। दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। झेलम एक्सप्रेस 01077-01078 पुणे-जम्मूतवी और पंजाब मेल 02137-38 मुंबई-फिरोजपुर के बीच प्रतिदिन चलेगी। आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि इन ट्रेनों के चलने यात्रियों को लाभ मिलेगा।

Posted By: Inextlive