AGRA (31 Aug.): शहर में तंबाकू की लत के भयंकर साइड इफेक्ट्स सामने आने लगे हैं। हमारी युवा शक्ति को तंबाकू की लत से कैंसर ने धीरे-धीरे जकड़ना शुरू कर दिया। युवाओं में मुंह, जीभ और गले के कैंसर की शिकायते बढ़ गई हैं। शहर के एसएन मेडिकल कॉलेज में 20 से 25 साल के युवाओं में ऐसी शिकायतों में 10 से 15 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। यदि स्थिति नियंत्रण में नहीं आई तो आने वाले समय में परिणाम और भयंकर हो सकते हैं।

कम उम्र में लगातार

बढ़ रहा है ग्राफ

एसएन में जीभ-मुंह के कैंसर की शिकायतें अभी तक सिर्फ बड़ी उम्र के पेशेंट्स में ही देखने को मिलती थी। लेकिन अब कम उम्र में भी ये केस देखने को मिल रहे हैं। अब 20-25 वर्ष की उम्र के वर्ग में इस समय 10 से 15 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं 30-40 वर्ष की उम्र के वर्ग में यह प्रतिशत 25 प्रतिशत तक जा पहुंचा है। विशेषज्ञों के अनुसार पिछले 5 से 6 सालों में इन वर्गो में कैंसर की शिकायत अचानक बढ़ने लगी हैं। छोटी उम्र से ही तंबाकू की लत से कुछ समय बाद इसके कुप्रभाव सामने आ रहे हैं। अभी 6 दिनों तक ओपीडी में करीब 2-3 केस सामने आ रहे हैं। लोगों में कैंसर को लेकर बढ़ती जागरुकता के कारण लक्षण नजर आते ही वे तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क कर रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार बदलती लाइफ स्टाइल और आसानी से मिलने वाले तंबाकू उत्पादों की लत के ये नतीजे सामने आ रहे हैं। स्कूलों और कोचिंग के आस-पास तंबाकू उत्पाद धड़ल्ले से बिक रहे हैं जिन पर

प्रशासन का कोई नियंत्रण नहीं है। कैंसर की शिकायतें महिलाओं में भी बढ़ रही है। इसका सबसे बड़ा कारण तंबाकू को ही माना जा रहा है।

मासूम भी आ रहे हैं गिरफ्त में

तंबाकू की लत के भयावह तस्वीर इसी से पता लगाई जा सकती है कि छोटी उम्र में ही मासूम भी मुंह-जीभ के कैंसर की गिरफ्त में आ रहे हैं। एसएन के कैंसर विभाग में कुछ समय पहले एक 9 वर्ष की मासूम बच्ची जीभ के कैंसर की शिकायत लिए आई थी। बच्ची ने 3 वर्ष की उम्र में ही तंबाकू खाना शुरू कर दिया। समय रहते बच्ची को बचा लिया गया। यही नहीं विभाग में 10 और 16 वर्ष का लड़का भी हाल ही में इस शिकायत से पीडि़त थे, जिन्हें डॉक्टर्स ने बचाया।

Posted By: Inextlive