101 आरएएफ में मना शौर्य दिवस

Updated Date: Sat, 10 Apr 2021 03:20 PM (IST)

वाहिनी कमांडेंट ने ली क्वार्टर गार्ड की सलामी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: गंगा जमुनी तहजीब के प्रहरी 101 आरएएफ में शुक्रवार को शौर्य दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर वाहिनी के कमांडेंट आरके निगम ने परम्परागत रूप से क्वार्टर गार्ड में सलामी ली। इसके बाद उन्होंने वाहिनी के जवानों व अधिकारियों को उनकी कर्तव्य परायणता के लिए प्रेरित किया और बल के गौरवशाली परम्परा को बनाए रखने का संकल्प दिलाया। साथ ही वाहिनी में तैनात वीरता के लिए मेडल प्राप्त कर्मियों को सम्मानित किया। आखिर में उन्होंने कर्तव्य के बारे में समझाते हुए देश और जनहित को सर्वोपरी बताया। इस मौके पर वरूणेन्द्र प्रताप सिंह सहा। कमा। ने शहीद वरूण कुमार तिवारी के परिजनों से मुलाकात की और उनहें वाहिनी की तरफ से उपहार भेंट किए। शहीद जवान को याद करते हुए बच्चों को चॉकलेट का वितरण भी किया गया।

3500 पाकिस्तानी आर्मी पर भारी पड़ी थी छोटी सी टुकड़ी

शौर्य दिवस 9 अप्रैल को मनाने के पीछे की घटना को इस अवसर पर याद किया गया। कमांडेंट आरके निगम ने बताया कि बार्डर पर आज के ही दिन केन्द्रीय रिर्जव पुलिस बल की एक छोटी टुकड़ी ने अपनी बहादुरी के दम पर पाकिस्तान के 3500 जवानों को खदेड़ दिया था। ये घटना सैनिक इतिहास में अद्वितीय मिशाल है। यह गाथा बहादुरी, कर्तव्य परायणता और मातृ भूमि की रक्षा के लिए सीधे मौत से भिड़ जाने के के.रि.पु। बल का गौरवशाली इतिहास है। इसी की याद में हर वर्ष 9 अप्रैल को शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.