-डेढ़ महीने से खराब है शिवकुटी मेला रोड का ट्यूबवेल

-शिवकुटी एरिया में काफी दिनों से बनी हुई है पानी की समस्या

PRAYAGRAJ: शिवकुटी वार्ड के करीब 10 हजार घरों में वाटर सप्लाई का सिस्टम पूरी तरह बिगड़ चुका है। कहीं कम तो कहीं ज्यादा तो कहीं न के बराबर पानी लोगों को मिल रहा है। करीब 20 साल पुराने ट्यूबवेल के खराब होने और दूसरे 20 साल पुराने ट्यूबवेल पर ही सारा लोड आने से पिछले करीब डेढ़ महीने से यह समस्या बनी हुई है। पार्षद के साथ ही पब्लिक का कहना है कि यदि जल्द ही ट्यूबवेल को रिबोर नहीं किया गया तो पानी की समस्या और बढ़ सकती है।

300 घरों में सप्लाई

शिवकुटी मेला रोड पर पूर्व सांसद डा। मुरली मनोहर जोशी के निधि से ट्यूबवेल स्थापित कराया गया था। इससे 300 घरों में पानी की आपूिर्त होती है। करीब डेढ़ महीने से ट्यूबवेल खराब हो चुका है। शिवकुटी मेला रोड, गंगा दर्शन मार्केट, सुंदर बाग, शिव कचहरी में करीब डेढ़ महीने से पानी का संकट बना हुआ है। संकट को देखते हुए मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने शिवकुटी मेला रोड पर ट्यूबवेल रिबोर कराने की संस्तुति की थी। लेकिन अभी तक ट्यूबवेल रिबोर नहीं हुआ है। ट्यूबवेल की जाली फट गई है।

नहीं हो सका शुरू

जीएम जलकल ने विभागीय इंजीनियर से टेस्ट करवाया। सर्वे करवाया जलनिगम से। एक सप्ताह में काम शुरू करने का आश्वासन दिया गया, लेकिन काम शुरू नहीं हुआ। शुरुआत में कुछ दिनों तक पर-डे दस टैंकर पानी एरिया में भेजा जाता था जो अब बंद हो गया है। टैंकर नहीं आने से समस्या बढ़ गई है। बीबीएस स्कूल के पास लगा ट्यूबवेल भी पुराना हो चुका है, जो डॉक्टर नरेंद्र कुमार सिंह गौड़ के कार्यकाल में लगा था। शिवकुटी मेला रोड के ट्यूबवेल से जुड़े कनेक्शन को बीबीएस स्कूल के ट्यूबवेल से लिंक कर दिया गया है। इससे पानी की समस्या और बढ़ गई है। पानी का प्रेशर कम हो गया है। तीन हजार की आबादी वाले महावीर पुरी में तीन किलोमीटर दूर स्थित गोविंदपुर पानी टंकी से पानी की सप्लाई होती है। वहां का भी ट्यूबवेल करीब चार साल से खराब है। वहां का ट्यूबवेल रिबोर हो रहा है। मेला रोड का ट्यूबवेल रिबोर हो रहा है।

शिवकुटी एरिया में दो बड़े ट्यूबवेल लगे हैं, जो काफी पुराने हो चुके हैं। एक ध्वस्त है। दूसरे पर सारा लोड आ गया है। इससे पानी की समस्या बढ़ गई है। सुबह शाम पानी मिलता तो है, लेकिन प्रेशर काफी लो रहता है।

-विकास श्रीवास्तव

सुंदरबाग

मेला रोड का ट्यूबवेल खराब है। जलकल विभाग ध्यान नहीं दे रहा है। पहले टैंकर आ जाता था, जिससे पानी मिल जाता था, अब तो टैंकर भी नहीं आ रहा है। यहां-वहां से पानी का इंतजाम करना पड़ रहा है।

-रविश चंद्र गिरी

कोटेश्वर महादेव मंदिर

ट्यूबवेल अगर ध्वस्त हो चुका है तो उसे जल्द से जल्द रिबोर कराना चाहिए। अब तो जलकल विभाग को इस तरह के काम कराए जाने का अधिकार मिल गया है। बजट के लिए परेशान होने की जरूरत भी नहीं है।

-एनआर वर्मा

पीएन भट्ट स्कूल

मेयर के आदेश पर जीएम जलकल ने जल्द से जल्द ब्रस्ट ट्यूबवेल रिबोर कराने को कहा था। मेयर ने एक बार फिर आदेश दिया है। जल्द से जल्द ट्यूबवेल रिबोर कराने का काम शुरू हो जाएगा।

-कमलेश तिवारी

पार्षद, शिवकुटी

Posted By: Inextlive