सभी वर्ग के 188, ओबीसी के 165, एससी में 148, एसटी में 85, ईडब्ल्यूएस में 176 अंक प्राप्त करने वाले आज ले सकते हैं दाखिला

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एलएलएम में प्रवेश शुरू हो गए हैं। 28 छात्र छात्राओं ने गुरुवार को शुल्क जमाकर प्रवेश लिया। बीए में 345 अभ्यर्थियों ने शैक्षिक दस्तावेज अपलोड किए। प्रवेश प्रकोष्ठ के सदस्य डॉ। शैलेंद्र राय ने बताया कि बीएससी जीव विज्ञान वर्ग में 84 अभ्यर्थियों ने शैक्षिक दस्तावेज अपलोड किया जबकि 79 ने पंजीयन कराया। बीएएलएलबी में 13 अभ्यर्थियों ने दस्तावेज अपलोड किए हैं। बीए में प्रवेश के लिए चार दिसंबर को ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 134 अंक, एससी वर्ग के 116, एसटी वर्ग के सभी अभ्यर्थी दाखिला ले सकते हैं.वही

एलएलएम में प्रवेश के लिए नया कटऑफ जारी किया गया है। शुक्रवार को सभी वर्ग के 188, ओबीसी के 165, एससी में 148, एसटी में 85, ईडब्ल्यूएस में 176 अंक प्राप्त करने वाले दाखिला ले सकते हैं।

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज

बीएएलएलबी में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। चार दिसंबर को 170 अंक प्राप्त करने वाले सभी वर्ग के अभ्यर्थी प्रवेश ले सकते हैं। अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन के लिए दस बजे से तीन बजे तक का समय दिया गया है। इसी क्रम में बीए में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग व एससी, एसटी वर्ग के सभी अभ्यर्थी प्रवेश के लिए कॉलेज में संपर्क कर सकते हैं। बीएससी गणित वर्ग में एससी व एसटी वर्ग के सभी अभ्यर्थी दाखिला ले सकते हैं। बीएससी जीव विज्ञान में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी प्रवेश के लिए पात्र हैं जिन्होंने 20 अंक प्राप्त किया है। बीएससी गृह विज्ञान में सभी अभ्यर्थी दाखिला ले सकते हैं।

इलाहाबाद डिग्री कॉलेज (कीडगंज परिसर)

बीए (केवल छात्र) चार दिसंबर को 90 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को दाखिले के लिए बुलाया गया है। अनुसूचित जनजाति, कश्मीर से विस्थापित वर्ग के सभी अभ्यर्थी प्रवेश के लिए पात्र हैं। दिव्यांग वर्ग के सभी अभ्यर्थी प्रवेश लेने के लिए कॉलेज में पहुंच सके हैं।

इलाहाबाद डिग्री कॉलेज (जीरो रोड परिसर)

बीकाम प्रथम वर्ष (केवल छात्राएं) 40 अंक प्राप्त करने वाली अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की सभी अभ्यर्थी दाखिले के लिए चार दिसंबर को कॉलेज में 9 बजे से 11 बजे तक जरूर पहुंचे।

बीए प्रथम वर्ष में 35 अंक प्राप्त करने वाली सभी वर्ग की छात्राएं दाखिला ले सकती हैं। अनुसूचित जनजाति व कश्मीर से विस्थापित वर्ग के सभी अभ्यर्थी दाखिले के लिए कॉलेज में संपर्क कर सकते हैं।

आर्यकन्या डिग्री कॉलेज

बीए व बीकॉम में प्रवेश की इच्छुक सभी छात्राएं पांच दिसंबर को अपने शैक्षिक प्रमाणपत्रों के साथ कॉलेज में 11 बजे से दो बजे तक पहुंचें।

सीएमपी डिग्री कॉलेज

बीए में चार दिसंबर को ओबीसी वर्ग के 97 अंक, एससी के 80, एसटी के सभी अभ्यर्थी प्रवेश के लिए कॉलेज में संपर्क करें। बीसीए में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सभी वर्ग के अभ्यर्थी प्रवेश ले सकते हैं। बीएएलएलबी में सामान्य वर्ग के 175 अंक एससी वर्ग के सभी अभ्यर्थी अपने शैक्षिक प्रमाणपत्र के साथ दाखिले के लिए कॉलेज में पहुंचे।

अंकपत्र वितरण आज से

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने बीए तृतीय वर्ष के नतीजे घोषित कर दिए हैं। चार दिसंबर से अंकपत्र वितरण किया जाएगा। अभ्यर्थी फीस रसीद लेकर अंकपत्र प्राप्त कर सकते हैं। बीए, बीएसी, बीकाम तृतीय वर्ष के जो छात्र-छात्राएं स्क्रूटनी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे प्रक्रिया पूर्ण कर शुल्क के साथ पांच दिसंबर से 20 दिसंबर तक आवेदनपत्र एफसीआई भवन में जमा कर दें।

मानवाधिकार दिवस पर आयोजन 10 को

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विधि विभाग की ओर से 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस मनाया जाएगा। इस आयोजन में गूगलमीट के जरिए विद्यार्थी ऑनलाइन भी जुड़ सकेंगे। दोपहर 12 बजे नए भवन के कांफ्रेंस हाल में होने वाले इस आयोजन में चीफ गेस्ट कुलपति प्रो। संगीता श्रीवास्तव रहेंगी। यह जानकारी डीन प्रो.आरके चौबे ने दी।

छात्रवृत्ति के लिए करें अप्लाई, प्रिंट करें जमा

जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कालेज की प्राचार्य प्रोफेसर कमला देवी ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय एवं अल्पसंख्यम मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति के फार्म एवं यूपी समाज कल्याण विभाग की ओर से दी जाने वाली एससी, एसटी, ओबीसी एवं अल्पसंख्यक वर्ग एवं सामान्य वर्ग के निर्धन छात्रवृत्ति के फार्म ऑनलाइन भरकर उसका प्रिंट आउट समस्त संलग्न सहित प्रत्येक कार्य दिवस पर 11 बजे से दो बजे तक महाविद्यालय में जमा करें।

Posted By: Inextlive