-कोरोना काल में भी प्रयागराज एयरपोर्ट पर हर रोज है करीब एक हजार पैसेंजर्स की फुटफालिंग

- 30 अक्टूबर तक फिलहाल फ्लाइट शिड्यूल में नहीं होगा कोई बदलाव

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु, पुणे, कोलकाता के साथ अन्य शहरों के लिए ट्रेनों की अवेलेबिलिटी कम है। वहीं अनलॉक में लोग अपनी जरूरत के हिसाब से मूवमेंट करने लगे हैं। सिचुएशन को देखते हुए इन दिनों फ्लाइट्स की डिमांड बढ़ी है। प्रयागराज एयरपोर्ट पर हर रोज पैसेंजर्स की संख्या इसकी तस्दीक करती है। यहां से हर महीने 30 से 32 हजार पैसेंजर्स उड़ान भर रहे हैं। फेस्टिवल सीजन शुरू होने के साथ यह संख्या आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है। हालांकि 30 अक्टूबर तक प्रयागराज एयरपोर्ट से किसी अन्य शहर के लिए नई फ्लाइट शुरू होने की कोई उम्मीद नहीं है।

छह शहरों के लिए सात फ्लाइट

प्रयागराज एयरपोर्ट से इस समय छह शहरों के लिए कुल सात फ्लाइट अवेलेबल हैं। बंगलुरु, मुंबई, गोरखपुर, पुणे और कोलकाता के लिए जहां एक-एक फ्लाइट उड़ान भर रही है। वहीं नई दिल्ली के लिए इंडिगो और एयर इंडिया एलाइंस एयर की एक-एक फ्लाइट अवेलेबल हैं। सप्ताह में चार दिन सात तो सप्ताह में तीन दिन छह फ्लाइट उड़ान भर रही हैं।

65 परसेंट तक सीटें फुल

इस बीच इंडिगो एयरलाइंस ने कुछ दिन पहले एक अक्टूबर से भुवनेश्वर, देहरादून, भोपाल और इंदौर के लिए फ्लाइट शुरू की प्लानिंग की थी। इसके लिए टिकट्स की बुकिंग भी शुरू कर दी गई थी। हालांकि बाद में इस पर रोक लगा दी गई। डीजीसीए द्वारा 15 अक्टूबर तक का जो शिड्यूल जारी किया गया है, उसके अनुसार फिलहाल अभी किसी नए शहर के लिए फ्लाइट शुरू होने की कोई उम्मीद नहीं है। इस समय जहां 60-65 परसेंट सीटें फुल जा रही हैं। वहीं कुछ दिनों बाद फेस्टिवल सीजन शुरू होने के बाद पैसेंजर्स की संख्या बढ़ने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।

एयरपोर्ट के साथ ही फ्लाइट में सफर के दौरान पैसेंजर्स को संक्रमण के खतरे से बचाने के पूरे उपाय किए जा रहे हैं। इसलिए फ्लाइट से जर्नी को लोग ज्यादा सेफ मान रहे हैं। प्रयागराज एयरपोर्ट से फिलहाल 30 अक्टूबर तक किसी नए शहर के लिए फ्लाइट शुरू किए जाने की परमिशन अभी नहीं मिली है। आने वाले समय में पैसेंजर्स और फ्लाइट की संख्या और बढ़ सकती है।

-अंचल प्रकाश

डायरेक्टर, प्रयागराज एयरपोर्ट

Posted By: Inextlive