आई एक्सक्लूसिव

63वीं प्रदेशीय विद्यालयीय भारोत्तोलन प्रतियोगिता के तमाम खिलाड़ी नहीं बता सके स्कूल का नाम

रहते हैं इलाहाबाद में घर है कौशाम्बी व पढ़ाई मऊआईमा में प्रैक्टिस करते हैं मदन मोहन मालवीय स्टेडयिम में

mukesh.chaturvedi @inext.co.in

ALLAHABAD: आज हम आप को एक ऐसी हकीकत से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिसे जान कर आप चौंक जाएंगे। बात यह है कि 63वीं प्रदेशीय विद्यालयीय भारोत्तोलन प्रतियोगिता में आए तमाम खिलाडि़यों को अपने स्कूल का नाम ही नहीं पता था। इतना ही नहीं, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी थे जिनका घर तो कौशाम्बी व करछना एवं चंदापुर में है, पर वे पढ़ते हैं मऊआईमा में व रहते हैं शहर में और नियमित प्रैक्टिस करते हैं मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में।

उठ रहे हैं ये सवाल

उन खिलाडि़यों की बातें कई सवालों को हवा दे गई। सवाल यह उठता है कि जिस खिलाड़ी को अपने स्कूल का नाम नहीं पता। उसे किसी कॉलेज का स्टूडेंट कैसे कहा जा सकता है। यदि वह किसी स्कूल का स्टूडेंट नहीं है तो वे इस प्रतियोगिता में भाग कैसे ले सकता है? यदि वे किसी कॉलेज में पढ़ता है तो उसे स्कूल का नाम क्यों नहीं पता। अब सवाल उन खिलाडि़यों का जो खुद को रामेश्वर प्रताप उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मऊआईमा का छात्र बता रहे हैं। जरा सोचिए कि कौशाम्बी का लड़का यहां शहर में रह कर मऊआईमा में पढ़ाई क्यों करेगा? प्रश्न यह भी है कि रोज वह मऊआईमा स्कूल जा कर छूटने के बाद स्टेडियम में पहुंच कर समय प्रैक्टिस कैसे कर सकता है। क्योंकि उसे आने, रूम पर जाने व खाने एवं आराम करने में भी तो वक्त लगेगा और तब तक अंधेरा भी हो जाएगा।

सवाल पर खिलाडि़यों के जवाब

-मेरा नाम ज्ञान चंद्र है, रामेश्वर प्रताप उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मऊआईमा में पढ़ते हैं घर कौशाम्बी में है यहीं शहर में बैंक रोड पर रहते हैं। प्रैक्टिस तो मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में करते हैं, क्या जीते? जूनियर वर्ग 50 केजी में 145 केजी उठा कर गोल्ड, सर्व श्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित हुआ।

-मेरा नाम आयुष जायसवाल, सीनियर वर्ग 69 केजी में सर्व श्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित हुआ। कॉलेज का नाम? सिरिंगी ऋषि इंटर कॉलेज हटवा करछना। घर करछना में है, पर रहते शहर में हैं। कहां प्रैक्टिस करते हैं? मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में।

-जूनियर वर्ग 69 केजी में 188 केजी उठा कर गोल्ड जीता। मेरा नाम संदीप त्रिपाठी, किस स्कूल में पढ़ते हैं? रामेश्वर प्रताप उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मऊआईमा। स्कूल में प्रैक्टिस कराई जाती है? यहीं मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में ही प्रैक्टिस करता हूं। नहीं, शहर में ही रहते हैं।

- मो। शाहिल जूनियर वर्ग 56 केजी में 160 केजी उठा कर दूसरे नंबर पर सिल्वर मेडल मिला है। घर चंदापुर शांतिपुरम के आगे। स्कूल का नाम? रामेश्वर प्रताप उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मऊआईमा। कहीं प्रैक्टिस करते हैं? हां स्टेडियम में।

-नाम रियाजुद्दीन, मेरठ मंडल से आए हैं, घर मेरठ में ही। वहां किस स्कूल में पढ़ते हैं? ए यार वो स्कूल का क्या नाम है। अरे नहीं यार, वो पत्रकार पूछ रहे हैं। अच्छा-अच्छा, कहां गए कोच साहब, उन्हीं से मिलवा दो इन्हें। तुम क्या बताओगे बैठो शांति से।

Posted By: Inextlive