तीन अगस्त को आयोजित किया जाएगा मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव

स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारियां, हर मोहल्ले में होगा वाक इन

जिन लोगों को अभी तक कोरोना वैक्सीन नही लगी है उनके लिए गुड न्यूज है। वह लोग तीन अगस्त को मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव का हिस्सा बनने को तैयार हो जाएं। क्योंकि इस दिन शहर के प्रत्येक मोहल्ले में क्लस्टर अभियान की तर्ज पर वाक इन वैकसीनेशन किया जाएगा। मतलब लोगों को ऑन द स्पाट रजिस्ट्रेशन होगा। पहले से स्लॉट बुक कराने की आवश्यकता नही होगी। इस अभियान को सफल बनाने की तैयारियां स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है।

तय हो गया लक्ष्य, आज बनेंगी टीमें

शासन ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए स्वास्थ्य विभाग को एक दिन में मेगा क्लस्टर ड्राइव चलाकर 75 हजार वैक्सीनेशन कराने का लक्ष्य दिया है। फिर भी स्वास्थ्य मानकर चल रहा है कि एक दिन में हम 50 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीनेट कर लेंगे। इसके लिए 300 से अधिक टीमों का गठन किया जा रहा है और प्रत्येक टीम को 200 डोज लगाने का लक्ष्य दिया जा रहा है। इन टीमों का गठन और तैनाती का कार्यक्रम गुरुवार को होना है।

68 में 12 लाख को लगी वैक्सीन

16 जनवरी से चल रहे वैक्सीनेशन अभियान का रिजल्ट बहुत अच्छा नही कहा जा सकता है। अभी तक केवल लगभग 12 लाख लोगों को वैक्सीन लगवाई गई है जबकि जिले की जनसंख्या 68 लाख बताई जा रही है। औसत एक तिहाई आबादी को 18 साल से नीचे का मान लिया तब भी अभी करीब 25 फीसदी को ही वैक्सीन लग पायी है। ऐसे में सरकार चाहती है कि कोरोना की तीसरी लहर को आने से रोकने के लिए अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवा दी जाए। वर्तमान में एक दिन में अधिकतम 10 से 11 हजार लोगों को वैक्सीन लग रही है। इस स्पीड को जंप कराने के लिए ही एक दिन के मेगा अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है।

नहीं कराना होगा रजिस्ट्रेशन

तीन अगस्त होने वाले मेगा अभियान में लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्री रजिस्ट्रेशन नही कराना होगा। उनको सीधे केंद्र पर जाने के बाद रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और फिर वैक्सीन लगा दी जाएगी। उन्हे अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा। यह क्लस्टर प्रत्येक सीएचसी और मोहल्लों में आयोजित होंगे। इनकी कैपिसिटी भी बढ़ाई जा रही हे। जिससे अधिक से अधिक लोगां को वैक्सीनेट कराया जा सके।

तीन अगस्त को मेगा ड्राइव की तैयारी चल रही है। जिस तरह से छह क्लस्टर बनाए गए थे वैसे ही पूरे जिले में अधिक संख्या में क्लस्टर बनेंगे और एक दिन में 75 हजार का लक्ष्य रखा गया है। ऑन स्पाट रजिस्ट्रेशन के जरिए वैक्सीनेट किया जाएगा।

डॉ। तीरथ लाल

वैक्सीनेशन प्रभारी, स्वास्थ्य विभाग प्रयागराज

Posted By: Inextlive