कचहरी रोड की पटरियों पर दोनों तरफ खड़े होते हैं वाहन

सड़कों पर अतिक्रमण से आवागमन में दिक्कत

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट की मुहिम 'हमारी सड़क खाली करो' अभियान का असर दिखने लगा है। नगर निगम की ओर से लगातार अभियान चलाकर इंक्रोचमेंट खत्म करने का प्रयास शुरू हो गया, लेकिन अभी भी सिटी के कई एरिया ऐसे हैं, जहां पर सड़कों पर अवैध अतिक्रमण के कारण जाम की स्थिति बनी हुई है। ऐसा ही हाल कचहरी रोड का भी है। यहां भी पूरे समय जाम की हालत बनी रहती है। रोड पर आधे से ज्यादा एरिया में वाहनों की खड़ी कतार के कारण रोड से गुजरते समय हमेशा जाम बना रहता है। जिससे दूरे दराज से आने वाले मुअक्किलों के साथ वकीलों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट रिपोर्टर ने इस बारे में अधिवक्ताओं से बात की। जिन्होंने समस्या और उसके निदान दोनों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

रोड पर जाम का नहीं कोई इंतजाम

कचहरी रोड और कलेक्ट्रेट के सामने वाली सड़क पर लगने वाले जाम का सबसे बड़ा कारण है रोड पर खड़े सैकड़ों वाहन। कलेक्ट्रेट और कचहरी के सामने ही वादियों व वकीलों दोनों के वाहन खड़े होते हैं। जिससे रोड पर चलने की जगह ही खत्म हो जाती है। हालत ये है कि एक भी चार पहिया वाहन उधर से गुजरे, तो जाम में फंसना तय है। जबकि डिस्ट्रिक्ट के अधिकारियों और विभिन्न आफिस में कार्य के लिए आने वाले लोगों के साथ ही वकीलों और उनके वादियों के वाहन भी लगातार आते हैं। ऐसे में उस रोड से जल्दी में गुजरना संभव नहीं है। ये हालत हर दिन की होती है। वहीं स्कूलों के छूटने के समय हालत काफी खराब हो जाती है। जिससे जाम के कारण बच्चों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

रोड पटरी पर ही सजी रहती हैं दुकानें

वाहनों के साथ ही रोड पर ही जूस, फल व दूसरे खाने-पीने के सामानों की दुकानें ठेलों पर सजी रहती हैं। ऐसे में इन दुकानों पर भी लोगों की भीड़ जाम का बड़ा कारण बनती हैं। साथ ही रोड पर ही बड़ी संख्या में मसाले की दुकान व अन्य सामनों की दुकानें भी लग जाती हैं। जिससे जो थोड़ी जगह आने जाने के लिए रहती है। वह भी खत्म हो जाती है। ऐसे में रोड से गुजरना मुश्किल हो जाता है। अगर कोई उधर से गुजरता भी है, तो उसे काफी समय सिर्फ रोड को एक तरफ से दूसरी तरफ क्रास करने में ही लगता है। ऐसे में चैम्बर से कचहरी तक जाने में भी कई बाद अधिवक्ताओं को भी काफी समय खराब हो जाता है।

पार्किंग की नहीं जगह, कहां जाएं वाहन

कचहरी रोड पर जाम का सबसे बड़ा कारण वाहनों की बड़ी संख्या है। इस बारे में अधिवक्ताओं ने बताया कि कचहरी के पास कोई पार्किंग की जगह नहीं है। जिसके कारण मजबूरी में अधिवक्ता और उनके वादियों को अपने वाहन रोड पर ही खड़े करने पड़ते हैं। ऐसे में रोड पर जाम लगना स्वाभाविक है। जहां रोड पर जूस व अन्य खाने- पीने के सामनों के ठेले की बात है, तो उनके लिए भी कोई जगह नहीं है। ऐसे में आखिर अपने भरण पोषण के लिए दुकान लगाने वाले भी कहां जाएं। पूर्व मंत्री जिला अधिवक्ता संघ कृष्ण चन्द्र मिश्र उर्फ बऊ मिश्र ने बताया कि कचहरी के आस पास ही कई खाली सरकारी जमीने हैं। जिन पर अवैध रूप से कब्जा है। अगर प्रशासन इन स्थानों को खाली कराकर वहां पर पार्किंग का निर्माण करा दें। तो ये समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाए। अधिवक्ताओं को भी इसके कारण काफी दिक्कत होती है। ऐसे में वह भी सरकार के इस कदम का पूरा समर्थन करेंगे।

- समस्या को देखते हुए जिला जज, डीएम और एसएसपी एक साथ वीकली मीटिंग करके इस समस्या को खत्म करने पर चर्चा करें। साथ ही जरूरी कदम उठाया जाए। जिससे आसानी से दिक्कत दूर हो सकेगी।

कृष्ण चन्द्र मिश्र, बऊ मिश्रा

पूर्व मंत्री, जिला अधिवक्ता संघ

- बाहरी वाहनों का इस रोड पर प्रवेश कचहरी के समय वर्जित किया जाए। साथ ही पार्किंग की समुचित व्यवस्था करायी। अपने आप समस्या का समाधान हो जाएगा।

अमित सिंह

कार्यकारिणी सदस्य, जिला अधिवक्ता संघ

- जाम के कारण कई बार हम वकीलों को भी सुनवाई पर समय से पहुंचने में काफी टाइम लग जाता है। ये हमारे लिए भी बड़ी समस्या है। इसका समाधान जल्द होना चाहिए।

विकास कुमार, अधिवक्ता

- कचहरी के पास ही अवैध कब्जे की कई सरकारी जमीन है। डीएम इन अवैध कब्जे को हटाकर पार्किंग बनवा दे। ये समस्या खत्म हो जाएगी। दुकानदारों के लिए वेडिंग जोन भी बनना चाहिए।

श्याम सुंदर सिंह, अधिवक्ता

Posted By: Inextlive