-फरियादी के साथ आम आदमी की पहुंचे एडीजी ने परखी हकीकत

-जीप में पीछे बैठे एडीजी के बारे में पता चला तो इंस्पेक्टर को छूटा पसीना

vinay.ksingh@ineXt.co.in

PRAYAGRAJ: रात का समय। सुनसान सड़कें। क्राइम के लिए सबसे मुफीद वक्त। इसी दौरान दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर एक फरियादी बन जानने निकलता है शहर का हाल। साथ में है आम आदमी की वेशभूषा बनाए एडीजी जोन। इस रियलिटी चेक में कहीं पुलिस अलर्ट मिली तो कहीं ढीलापन भी साफ नजर आया। पुलिस ने एडीजी को पहचानने में भी चूक की। एक जगह तो उन्हें आम फरियादी की तरह इंस्पेक्टर ने पीछे जीप में बैठा लिया। बाद में हकीकत पता चली तो उनके पसीने छूट गए।

स्पॉट-1 सुभाष चौराहा

समय: रात 11 बजे

मंगलवार देर रात 11 बजे का समय। एडीजी जोन प्रेमप्रकाश अचानक सुभाष चौराहे पहुंचे। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर उनके साथ मौजूद था। एडीजी ने वहां मौजूद पुलिसकर्मियों की ड्यूटी का निरीक्षण किया। 10 मिनट के निरीक्षण के बाद वह यहां से निकल गए।

स्पॉट-2 शिवकुटी थाना

समय: रात 11.28 बजे

रिपोर्टर एक आम फरियादी की तरह शिवकुटी थाने के अंदर पहुंचा। एडीजी साथ में एक आम आदमी के साथ मौजूद थे। रिपोर्टर ने थानाध्यक्ष महेश सिंह से बताया कि उनके साथ लूट हो गई है। बताया कि बाइक से तेलियरगंज अपने घर जा रहे थे। तभी बाइक सवार बदमाशों ने मजार चौराहे पर तमंचा सटाकर बाइक लूट ली। तभी इंस्पेक्टर की निगाह चेहरे पर गमछा लगाए एडीजी पर पड़ी। इंस्पेक्टर ने अपने अंदाज में पूछा, आप वहां क्या कर रहे थे? एडीजी ने बताया कि वह पहले से मौजूद थे। देखा कि कुछ लोग इनकी मोटरसाइकिल जबरन छीनकर भाग गए हैं। पांच मिनट पूछताछ के बाद इंस्पेक्टर दोनों को लेकर घटनास्थल पहुंचे। उन्होंने फरियादी को जीप के बीच में बैठाया और एडीजी को जीप के पीछे सिपाहियों संग बैठने को कहा।

घटनास्थल पर पहुंच रह गए दंग

जब इंस्पेक्टर घटनास्थल मजार चौराहे पर पहुंचे तो वहां पर पहले से एडीजी की स्क्वॉड मौजूद थी। इंस्पेक्टर को भनक तो हुई लेकिन वह समझ नहीं पाए कि जिसे वह जीप में बैठाकर लाए हैं, वह एडीजी जोन हैं। हालांकि घटनास्थल पर थोड़ी देर पूछताछ के बाद उन्हें अंदाजा हो गया कि उनकी जीप में एडीजी जोन है। इसके बाद उनके पसीने छूटने लगे। हालांकि एडीजी ने उनकी अलर्टनेस की तारीफ करते हुए शाबाशी दी।

स्पॉट-3 नवाबगंज थाना

समय: 12.20 बजे

एडीजी ने नवाबगंज थाने के हाइवे पर प्राइवेट कार खड़ी कर दी। साथ चलने वाली स्क्वॉड को दो किमी पहले रोक दिया। थाने के अंदर फरियादी बना रिपोर्टर और आम आदमी की तरह एडीजी पहुंचे। मुंशी रजिस्टर पर काम कर रहा था। फरियादी ने कहा कि उनके साथ लूट हो गई है। रिपोर्ट दर्ज करवानी है। मौजूद सिपाही ने अपने कंट्रोल सेट पर सूचना दी। सूचना देने के 15 मिनट बाद नाइट अफसर जीप से थाने पहुंचे। घटनास्थल पर जाने के बजाय फरियादी से ब्योरा पूछने लगे। पहचान छिपाते हुए फरियादी ने कहा वह लखनऊ गोमती नगर का है। कार से बड़े भाई के साथ लखनऊ जा रहा था। हाईवे पर सफारी गाड़ी ने ओवरटेक कर उन्हें रोक लिया। इसके बाद दरोगा ने फरियादी से घटनास्थल पर ले चलने को कहा। रिपोर्टर और एडीजी उनके साथ घटनास्थल पर गए। इतने में थाने से फोन आया कि वापस आ जाएं। इंस्पेक्टर को समझ में नहीं आ रहा था आखिर हो क्या रहा है। थाने पहुंचने पर जब उन्हें एडीजी का परिचय मिला तो पसीने-पसीने हो गए। इस पर एडीजी ने उन्हें और अलर्ट होकर काम करने को कहा। साथ ही पूछताछ में वक्त जाया करने के बजाए मौके पर पहुंचने की ताकीद की।

पीडि़त के साथ पुलिस का रवैया जानने के लिए रियलिटी चेक करना जरूरी होता है। फिलहाल तो बहुत बड़ी गलती नहीं मिली की कार्रवाई की जाए। इसलिए चेतावनी देकर सभी को आगाह कर दिया गया है।

-प्रेम प्रकाश, एडीजी

Posted By: Inextlive