शैक्षिक सत्र 2018-19 में विभिन्न कोर्स में दाखिले के लिए चल रही आवेदन की प्रक्रिया

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय व उसके संघटक कालेजों में शैक्षिक सत्र 2018-19 में स्नातक, परास्नातक व विधि त्रिवर्षीय कोर्स के अलावा प्रोफेशनल कोर्सो में दाखिले के लिए दौड़ शुरू हो चुकी है। यहां सात मई को पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स बीएएलएलबी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा कराई जा चुकी है। बीएड व एमएड जैसे कोर्स में दाखिले के लिए तेरह मई को होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश समिति ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसके अलावा त्रिवर्षीय एलएलबी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन के अंतिम दिन मंगलवार को भी देर शाम तक अभ्यर्थियों ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया।

त्रिवर्षीय एलएलबी कोर्स की सीटें

- इलाहाबाद विश्वविद्यालय : 320 सीट

- इलाहाबाद डिग्री कालेज : 320 सीट

- सीएमपी डिग्री कालेज : 320 सीट

- अंतिम दिन आवेदन का आंकड़ा : 9720 रजिस्ट्रेशन

- एलएलबी प्रवेश परीक्षा 22 मई और एलएलएम प्रवेश परीक्षा 27 मई को होगी।

बीएड व एमएड में सीटों की संख्या

- इविवि से संबद्ध केपी ट्रेनिंग ग‌र्ल्स डिग्री कालेज में बीएड की सीट: 50

- इविवि से संबद्ध एसएस खन्ना ग‌र्ल्स डिग्री कालेज में बीएड की सीट: 100

- इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एमएड में सीटों की संख्या : 30

- आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या : बीएड में 2339 और एमएड में 613

- अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र मंगलवार को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इसे अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं।

- दोनों कोर्स में दाखिले के लिए तेरह मई को प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। बीएड प्रवेश परीक्षा पूर्वान्ह 11 से दोपहर एक बजे तक और एमएड प्रवेश परीक्षा दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक होगी।

एमबीए प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए 86 फीसदी

विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए एमबीए व एमबीए आरडी प्रवेश परीक्षा मंगलवार को आयोजित हुई। आनलाइन मोड में आयोजित प्रवेश परीक्षा इलाहाबाद, दिल्ली, गोरखपुर, बनारस व लखनऊ में हुई। दोनों कोर्सो में क्रमश : 46-46 सीटों पर प्रवेश परीक्षा के लिए 1045 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा में कुल 886 यानि 86 फीसदी अभ्यर्थी शामिल हुए।

प्रवेश परीक्षा सिर्फ आनलाइन कराई गई थी। किसी भी केन्द्र से गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है। अब बीएड व एमएड प्रवेश परीक्षा के साथ ही एलएलबी प्रवेश परीक्षा की तैयारियां की जा रही र्ह।

प्रो। एचएस उपाध्याय, निदेशक, प्रवेश समिति

Posted By: Inextlive