-एकेडमिक सेशन 2016-17 में बीए में खाली रह गई थी साढ़े तीन सौ सीट

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की प्रवेश प्रक्रिया में एकेडमिक सेशन 2016-17 जैसा नजारा नजर आ रहा है। उस समय भी इलाहाबाद यूनिवर्सिटी को प्रवेश प्रक्रिया में देरी का खामियाजा भुगतना पड़ा था। तब एकेडमिक सेशन 2016-17 में प्रवेश के लिए अंडर ग्रेजुएट की काउंसिलिंग में बीए की साढ़े तीन सौ से ज्यादा सीटें नहीं भर सकी थीं। ऐसे में तब एयू एडमिनिस्ट्रेशन को बीए में प्रवेश बंद करना पड़ा था। वहीं बीएससी में भी मुट्टीभर सीटें शेष थीं। इन्हें भी भरने के लाले पड़ गए थे।

बंद कर दिया गया था प्रवेश

उस समय इविवि के प्रवेश भवन पर अंडर ग्रेजुएट कोर्स बीए, बीएससी, बीकॉम एवं अन्य में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग का आगाज नौ जुलाई से हुआ था। एडमिशन कार्य का लगभग एक महीना पूरा होने के बाद अगस्त तक गया था। लेकिन पूरी सीटें भरने के लिए कैंडिडेट ही नहीं मिले थे। अंतिम चरण में एडमिशन की ऐसी दुर्गति हुई कि बीए में तकरीबन साढ़े तीन सौ से ज्यादा सीटें खाली रह गई। ऐसे में एयू एडमिनिस्ट्रेशन को इसमें एडमिशन क्लोज करने की घोषणा करनी पड़ गई। तब बीए में प्रवेश बंद होने के समय सब्जेक्ट के 80 कॉम्बिनेशन ही फुल हो सके थे।

रिकार्ड स्तर तक गिरी थी मेरिट

चौंकाने वाली बात तो यह थी कि बीए में प्रवेश की शुरुआत में लगातार तीन सौ से साढ़े तीन सौ के बीच एडमिशन लिए गए। लेकिन अंतिम समय में हाल यह हुआ कि एक दिन में पांच सौ लोगों को बुलाया गया। लेकिन प्रवेश के लिए दो सौ अभ्यर्थी भी नहीं पहुंचे। बीए प्रवेश की शुरुआती मेरिट की बात करें तो उस समय जनरल के लिए 271 अंक तक, ओबीसी के लिए 194 अंक तक एवं एससी वर्ग के लिए 147 अंक तक कट ऑफ जारी किया गया था। वहीं तब बीए में जब प्रवेश बंद हुआ तो रिकार्ड स्तर तक गिरी कट ऑफ मेरिट के साथ बंद हुआ। बीए का अंतिम कट ऑफ जनरल में 198 अंक तक, ओबीसी में 138 अंक तक एवं एससी वर्ग में 90 अंक पर पहुंचकर बंद हुआ था।

मेरिट गिराने का पुराना रिकार्ड टूटा

उधर, एयू ने न्यू एकेडमिक सेशन 2018-19 में प्रवेश के लिए नया कट ऑफ मेरिट शुक्रवार को जारी कर दिया है। नया कटऑफ तकरीबन 500 खाली बची सीटों के लिए जारी किया गया है। इसमें करीब 100 सीट एसटी कोटे की है। जानकारों का कहना है कि बची हुई सीटों के लिए अब अच्छे कॉम्बिनेशन भी रिक्त नहीं रह गए हैं। ऐसे में इस बार भी सेशन 2016-17 जैसा हाल हो सकता है। बीए में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग 04 एवं 05 अगस्त को होगी। इसमें 111 अंक तक पाने वाले जनरल, 91.98 अंक तक ओबीसी एवं एससी वर्ग में 68 अंक तक पाने वाले शामिल होंगे। जनरल वालों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 07 अगस्त, ओबीसी का 08 अगस्त तथा एससी वर्ग का 09 अगस्त को होगा।

Posted By: Inextlive