डायरेक्टर एडमिशन का आदेश, प्रवेश भवन पर कैश में फीस जमा करने की छूट

बीकॉम से हुआ प्रवेश का आगाज, 578 सीटों के लिये पहले दिन 85 एडमिशन

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रवेश भवन पर फ्राईडे से स्नातक कक्षाओं का प्रवेश प्रारम्भ हो गया। प्रवेश हेतु आहूत प्रवेशार्थियों से कहा गया है कि नियत तिथियों पर वांछित प्रमाण पत्रों एवं शुल्क के साथ परिसर में समयानुसार उपस्थित हों। प्रवेशार्थी के साथ आने वाले अभिभावकों के अतिरिक्त अनावश्यक रूप से वहां आकर भीड़ बढ़ाना प्रतिबन्धित कर दिया गया है। प्रवेश भवन परिसर में प्रवेशार्थियों की सहायता हेतु विवि प्रशासन एवं जिला प्रशासन के अतिरिक्त अन्य किसी भी संगठन को हेल्पलाइन या किसी भी रूप में एकत्र होने की अनुमति नहीं है।

कई छात्र संगठन लगाते हैं काउंटर

यह आदेश डायरेक्टर एडमिशन प्रो। मनमोहन कृष्णा की ओर से जारी किया गया है। जिसपर चीफ प्रॉक्टर ने भी एक्शन लिया है। जिसके बाद फ्राईडे को छात्रों की सहायता के लिये पहुंचे छात्र संगठनो से जुड़े छात्रों को परिसर से बाहर खदेड़ दिया गया। गौरतलब है कि प्रवेश भवन पर प्रत्येक वर्ष सभी छात्र संगठनों द्वारा हेल्पलाइन नम्बर जारी किये जाते हैं और स्टॉल लगाया जाता है। इसमें एबीवीपी, समाजवादी छात्रसभा, एनएसयूवाई, आइसा, ऑल इंडिया डीएसओ आदि शामिल हैं। एबीवीपी ने पहले ही अपनी हेल्पलाइन जारी कर दी है।

आनलाइन फीस पेमेंट की सुविधा

आदेश को धता बताते हुये फ्राईडे को नव प्रवेशी छात्र छात्राओं की सहायता के लिए ऑल इंडिया डीएसओ इविवि इकाई सचिव राकेश कुमार सिंह द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी करने किया गया है। इसके अलावा वाहट्सएप नम्बर भी जारी किया गया है। राकेश का दावा है कि प्रवेश भवन पर संगठन की हेल्प डेस्क चल रही है। उधर, इविवि प्रशासन ने हंगामे की आशंका को देखते हुये प्रवेश कार्य के पहले दिन बीकॉम प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं से कैश में पैसा जमा करने की छूट दे दी। पहले दिन बीकॉम में कुल 85 अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया। इनमें से करीब 30 अभ्यर्थियों ने ही प्रवेश भवन पर लगाई गई स्वाईप मशीन के जरिये पेमेंट में इंट्रेस्ट दिखाया।

एसएस खन्ना ने मांगे आवेदन

इविवि में बीकॉम की 578 सीट्स पर एडमिशन के लिये फ्राईडे को 149 अंक तक पाने वाले सभी अभ्यर्थियों एवं 42.50 अंक तक पाने वाले एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। वहीं एसएस खन्ना डिग्री कॉलेज ने भी अपने यहां छात्राओं के प्रवेश की घोषणा कर दी है। कॉलेज ने बीए, बीएससी एवं बीकाम प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिये 60 अंक तक पाने वाले जनरल, 54 अंक तक पाने वाले ओबीसी एवं सभी एससी व एसटी महिला अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिये आवेदन पत्र दिन में 10 से 04 बजे के बीच प्राप्त करने और जमा करने को कहा है।

ओपन कैटेगरी में एडमिशन

जनरल फिमेल- 20

ओबीसी फिमेल- 09

एससी फिमेल- 01

एसटी फिमेल- 05

जनरल मेल- 27

ओबीसी मेल- 10

एसटी मेल- 13

एड के साथ बाक्स

बीकॉम का कट ऑफ मा‌र्क्स

01 जुलाई- मा‌र्क्स आब्टेंड 140 एंड एबब आल कैटेगरी

मा‌र्क्स आब्टेंड 28 एंड एबब एसटी कैटेगरी

02 जुलाई- मा‌र्क्स आब्टेंड 136 एंड एबब ऑल कैटेगरी

मा‌र्क्स आब्टेंड 17 एंड एबब एसटी कैटेगरी

Posted By: Inextlive