लिखित परीक्षा में शामिल होंगे नए विषय, जनरल नॉलेज के पेपर में पर्सनैलिटी डेवलपमेंट व सेल्फ इम्प्लॉयमेंट के प्रश्न बढ़ेंगे

PRAYAGRAJ: अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कालेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की आगामी भर्ती नए स्वरूप में होगी। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग भर्ती की लिखित परीक्षा में नए विषय शामिल करेगा। पहली बार बायोकमेस्ट्री, प्राचीन संस्कृति, जैव रसायन, भूसंरक्षण जैसे विषयों की भी लिखित परीक्षा कराई जाएगी, जबकि सामान्य ज्ञान के पेपर में व्यक्तित्व विकास, स्वरोजगार, नेट पर आधारित प्रश्नों की संख्या अधिक रहेगी।

विषय निर्धारण के बाद विज्ञापन

नए विषय व प्रश्नों को जोड़ने के लिए आयोग में युद्धस्तर पर काम चल रहा है। विषयों व प्रश्नपत्र का निर्धारण करने के बाद भर्ती का विज्ञापन निकाला जाएगा। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को हर पांच साल में विषयों में बदलाव करना होता है। इसके पहले 2014 में विषय बदले गए थे। इसी के तहत विज्ञापन संख्या 50 के तहत होने वाली नई भर्ती में नए विषय व प्रश्नों को जोड़ने की तैयारी चल रही है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को 44 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2016 पद का अधियाचन भेजा है। इसके तहत प्रदेश के 90 डिग्री कालेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के खाली पदों पर भर्ती होनी है।

असिस्टेंट प्रोफेसर पद के अभ्यर्थियों को इस बार प्रश्नपत्र पूरी तरह से बदला हुआ मिलेगा। इसके लिए नए विषयों को जोड़ने का काम चल रहा है। यह कार्य पूरा होते ही विज्ञापन जारी किया जाएगा।

डॉ। वंदना त्रिपाठी

सचिव, उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग

Posted By: Inextlive