प्रयागराज मेला प्राधिकरण जल्द ही तंबुओं की नगरी का हवाई सर्वे कराएगा। इसके बाद मेले में आए श्रद्धालुओं की गंभीर समस्याओं का स्थायी तौर पर समाधान कराया जाएगा। प्रयागराज मेला प्राधिकरण की शनिवार को आयोजित दसवीं बोर्ड बैठक में मेला क्षेत्र में स्थाई 50 स्टेनलेस स्टील शौचालय, वीआईपी जेटी, जल पुलिस चौकी एवं आरती स्टेज बनाने का प्रस्ताव रखा गया। इसके पहले कमिश्नर आर रमेश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को हुई दसवीं बैठक में संगम क्षेत्र में वर्ष पर्यंत आने वाले श्रद्धालुओं के दृष्टिगत स्टेनलेस स्टील के 50 स्थाई शौचालय एवं सफाई हेतु एक सक्शन मशीन का क्रय किए जाने के संबंध में प्रस्ताव रखा गया।

हर साल होगी सुविधा

डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने बताया कि माघ मेले के उपरांत मेला क्षेत्र में शौचालय की समस्या होती है जिसके दृष्टिगत मोबाइल शौचालयों की व्यवस्था की जाती है। इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र में वर्ष पर्यंत होने वाले आयोजनों में भी हर बार अस्थाई जेटी एवं स्टेज का निर्माण कराया जाता है। इसलिए इन प्रस्ताव की सार्थकता जरूरी है। इसी क्रम में मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की जल में सुरक्षा के दृष्टिगत जल पुलिस चौकी की स्थापना, पर्यटकों को संगम क्षेत्र की सुंदरता की अनुभूति कराने के दृष्टिगत विभिन्न स्थानों पर परंपरागत रूप से तीर्थ पुरोहितों द्वारा रखी गई तख्तों का सुंदरीकरण तथा अगले वित्तीय वर्ष से वर्ष पर्यंत स्थाई दुकानों की संख्या में वृद्धि करने का भी प्रस्ताव रखा गया।

वेबसाइट क्रिएशन का भी प्रस्ताव

बैठक में मेला प्राधिकरण की वेबसाइट क्रिएशन का भी प्रस्ताव रखा गया जिसके माध्यम से प्राधिकरण के कार्यो एवं मेले से संबंधित आवश्यक सूचनाओं को निरंतर अपलोड किया जा सके। कमिश्नर ने प्रस्ताव की सराहना करते हुए मेले के द्वितीय स्थान पर्व, पौष पूíणमा, पर कोविड-19 प्रोटोकॉल्स का और भी कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिए। धन्यवाद ज्ञापन एडीएम सिटी, श्री अशोक कनौजिया, ने किया।

Posted By: Inextlive