मध्य वायु कमान में ग्रहण किया कार्यभार

एयर मार्शल अरविन्द्र सिंह बुटोला वीएम वीएसएम ने मध्य वायु कमान के वरिष्ठ वायु स्टाफ आफिसर का कार्यभार ग्रहण कर लिया है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के स्नातक श्री बुटोला ने जुलाई 1982 में भारतीय वायु सेना की हेलीकॉप्टर शाखा में कमीशन प्राप्त किया। 34 वर्ष के सेवाकाल के दौरान एयर मार्शल ने अलग-अलग प्रकार के 21 वायुयानों पर 6700 घण्टे से भी अधिक अवधि तक उड़ानें भरी हैं।

महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाल चुके

एयर मार्शल कई कमानों तथा स्टॉफ नियुक्तियों में महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रह चुके हैं। इसमें जम्मू काश्मीर में मुख्य मोर्चे पर तैनात हेलीकॉप्टर यूनिट के कमांडिंग अफसर, नामीबिया रक्षा बल के वरिष्ठ उड़ान अनुदेश व सलाहकार, एचएएल के उप चीफ टेस्ट पायलट, पश्चिमी वायु कमान के अधीन एक महत्वपूर्ण वायुसेना के स्टेशन कमाण्डर के पद शामिल हैं। मध्य वायु कमान मुख्यालय के वरिष्ठ वायु स्टाफ अफसर का कार्यभार ग्रहण करने से पूर्व वे वायुसेना मुख्यालय में ऑपरेशनल कमान के प्रशासन प्रभारी वरिश्ठ आफिसर तथा (परिवहन व हेलीकॉप्टर) ऑपरेषनों के सहायक वायुसेनाध्यक्ष थे। एयर मार्शल प्रतिष्ठित डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज तथा नेशनल डिफेंस कॉलेज के स्नातक हैं। उन्हें वायु सेना मेडल तथा विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है।

-----------------

मनाया गया विश्व शांति दिवस::: फोटो

ALLAHABAD: खेलगांव पब्लिक स्कूल झलवा में विश्व शांति दिवस के मौके पर बच्चों ने एकता और शांति का संदेश दिया। प्रार्थना सभागार में कक्षा पांच के बच्चों ने लघु नाटिका के जरिए सर्वधर्म समभाव, आंतरिक एवं वाह्य शांति व्यवस्था को मजबूत बनाए रखने का संदेश दिया। प्रस्तुति में उन्होंने महात्मा गांधी, नेल्सन मंडेला, पं। जवाहर लाल नेहरू, मलाला युसुफजई तथा मदर टेरेसा का रूप धरा और उनके संदेशों को सब तक पहुंचाया। विद्यालय के प्रबंध संस्थापक राष्ट्रपति से पुरस्कृत डॉ। यूके मिश्रा ने बच्चों को समृद्धा राष्ट्र के निर्माण के लिए आगे आकर प्रतिनिधित्व करने की प्रेरणा दी। अध्यापिका रीटा ने गायत्री मंत्रोच्चार द्वारा विश्व शांति के लिए प्रार्थना की।

Posted By: Inextlive