हाईकोर्ट ने जारी की 15 से 17 अप्रैल तक बैठने वाले जजों की लिस्ट

PRAYAGRAJ: कोरोना वायरस को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल होने वाले नए मुकदमों की सुनवाई की व्यवस्था की है। चीफ जस्टिस गोविंद माथुर के आदेश पर 15 से 17 अप्रैल तक हाईकोर्ट में दाखिल नए मुकदमों की सुनवाई के लिए जजों की लिस्ट शुक्रवार को जारी की गयी है। इसमें वरिष्ठ जजों को भी शामिल किया गया है। सभी जज अपने-अपने चैंबरों में बैठकर मुकदमों का निस्तारण करेंगे।

दो डिवीजन बेंच बैठेगी

इसमें दो डिवीजन बेंच भी बैठेगी। एक डिवीजन बेंच सिविल मामले को तय करने के लिए जस्टिस पंकज मित्तल की अध्यक्षता में बैठेगी। दूसरी डिवीजन बेंच क्रिमिनल मामले की सुनवाई के लिए जस्टिस रमेश सिन्हा की अध्यक्षता मे बैठेगी। इसके अलावा कई एकलपीठ को बैठाया गया है। जो लघु अपराध वाले जमानत अर्जियों की सुनवाई करेंगे। सभी जज अपने-अपने चैंबरों में बैठकर मुकदमों का निस्तारण करेंगे। एकल जजों के समक्ष ई-फाइलिंग से ही दाखिल मुकदमा सुना जाएगा।

कॉमनमैन के कोर्ट में प्रवेश पर रहेगी रोक

15 अप्रैल से लॉकडाउन हटता है तब भी इलाहाबाद हाई कोर्ट प्रिमाइस में कॉमनमैन की इंट्री नहीं होगी। महानिबंधक अजय कुमार श्रीवास्तव की ओर से सभी जिला न्यायाधीशों, पीठासीन अधिकारियों, कामर्शियल कोर्टो, अधिकरणों से कहा गया है कि यदि लॉकडाउन जारी रहता है तब 25 मार्च को जारी निर्देश का पालन जारी रखा जाय। अधीनस्थ अदालतों से कहा है कि अदालत खोलने से पहले सेनेटाइजेशन किया जाय। केवल निर्णीत होने वाले या अतिआवश्यक मुकदमों की सुनवाई की जाय। वकीलों से लिखित बहस ली जाय, अगर संभव हो तो वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई की जाय। अदालत में सिर्फ चार कुर्सियां रखी जाय, किसी वादकारी को बहस करने से न रोका जाय। सभी का मास्क पहनना जरूरी है।

Posted By: Inextlive