-अक्टूबर के दूसरे हफ्ते तक हालात न सुधरे तो पिछले प्रदर्शन के आधार पर एयू और कॉलेजेस सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स भी होंगे प्रमोट

-सुप्रीम कोर्ट और यूजीसी के आदेश पर होगी अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर के 20 हजार छात्र-छात्राओं की परीक्षा

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और संघटक कॉलेजों के तकरीबन 40 हजार छात्र-छात्राओं को शुक्रवार को अगली क्लास में प्रमोट कर दिया गया। इविवि प्रशासन ने इसका ऑफिशियल अनाउंसमेंट कर दिया। ग्रेजुएशन लास्ट ईयर, पोस्ट ग्रेजुएशन और लॉ लास्ट सेमेस्ट के करीब 20 हजार स्टूडेंट्स का एग्जाम सुप्रीम कोर्ट और यूजीसी के आदेश पर कराया जाएगा।

केवल दो घंटे का होगा एग्जाम

एयू के एग्जाम कंट्रोलर प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि फाइनल ईयर और लास्ट सेमेस्टर के एग्जाम केवल दो घंटे के होंगे। इसमें छात्र-छात्राओं को केवल चार सवालों का ही जवाब देना होगा। प्रायोगिक परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में वायवा के आधार पर कराई जाएगी। यदि कोई छात्र किसी पेपर में फेल होता है तो वह इम्प्रूवमेंट परीक्षा भी दे सकता है।

केवल 2019-20 के लिए

इविवि प्रशासन ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते यह राहत केवल सत्र 2019-20 के लिए ही प्रभावी है। इसी तरह स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों को द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत कर दिया गया है। अब वह द्वितीय वर्ष की कक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। इस बीच जब भी संभव होगा तो परीक्षा कराई जाएंगी। यदि ऐसा नहीं हो पाया तो जाड़े के अवकाश में परीक्षा कराई जाएगी, जिससे एकेडमिक कैलेंडर प्रभावित न हो सके। इसमें भी दो घंटे में चार सवाल पूछे जाएंगे।

सात सितंबर तक जमा करनी होगी फीस

स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्रों को भी तृतीय वर्ष में प्रमोट किया जाएगा। इन छात्रों को विषय चयन फॉर्म भरकर 27 अगस्त तक डीन कार्यालय में जमा करना होगा। इस आधार पर इनको भी अगली कक्षा में हिस्सा लेने दिया जाएगा। इसके बाद हालात सामान्य होने पर अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में परीक्षा कराई जाएगी। यदि ऐसा सम्भव नहीं हो पाता है तो प्रथम वर्ष के प्रदर्शन के आधार पर द्वितीय वर्ष का परिणाम तैयार किया जाएगा। यदि ऐसे हालात में कोई छात्र इसके लिए तैयार नहीं है तो वह सभी विषयों की परीक्षा वह तृतीय वर्ष के दौरान ही द्वितीय वर्ष की भी परीक्षा दे सकेगा। इसके अलावा द्वितीय, चतुर्थ, छठे और आठवें सेमेस्टर के छात्रों को आकलन स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्रों की तरह ही किया जाएगा। जिन छात्रों को प्रमोट किया जाएगा उन्हें सात सितम्बर तक फीस जमा करनी होगी।

Posted By: Inextlive