-'चलो एप' से आसान हुआ सिटी बस का सफर

-घर बैठे पता चलेगी लोकेशन, नेक्स्ट स्टॉप भी बताएगा

25 जनवरी को सिटी में लांच हो चुका है चलो एप

119 है प्रयागराज शहर में सिटी बसों की कुल संख्या

20 हजार के करीब पैंसेंजर्स हर रोज प्रयागराज में सिटी बस से करते हैं यात्रा

200 किमी की मैक्सिमम डिस्टेंस कवर करती हैं एक सिटी बस हर रोज

10 हजार से ज्यादा हो चुके हैं सिटी में चलो एप के यूजर्स

vinay.ksingh@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सिटी में पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन को और बेहतर बनाने की कवायद लगातार चल रही है। इसी कड़ी में सिटी बस के लिए 'चलो एप' लांच किया गया है। खास बात यह है कि आप घर बैठे जान सकेंगे कि सिटी बस की लोकेशन क्या है? कौन-कौन से रूट की बसें कहां तक पहुंची हैं, इसका भी पता लगाया जा सकता है। इससे शहरवासियों के लिए रूट प्लान करना भी आसान हो जाएगा। साथ ही घर या जिस भी लोकेशन पर हैं, वहां से नियरेस्ट बस स्टॉप पर पहुंचकर बस पकड़ सकते हैं।

गूगल प्लेस्टोर से होगा डाउनलोड

चलो एप वर्किंग मोड में आ चुका है। इस पर रूटवाइज सिटी बसों की डिटेल अवेलेबल है। गूगल प्लेस्टोर से चलो एप को डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद अपनी मोबाइल पर सिटी बसों की लाइव लोकेशन जानी जा सकती है। इससे लोगों को बस स्टॉप पर खड़े होकर बस का इंतजार करने के झंझट से भी छुटकारा मिल गया है। कई बार लोग सिटी बस के इंतजार से ऊबकर ऑटो या ई-रिक्शा पकड़ लेते हैं। एक तो यह जेब पर भारी पड़ता है। लोगों का कहना है कि इससे उनका कीमती वक्त और पैसा दोनों बच रहा है।

सुरक्षित और आसान हुआ सफर

परिवहन विभाग ने सभी सिटी बसों में जीपीएस ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम) लगाया है। किस नंबर की बस किस रूट पर जा रही हैं, एप के जरिए देखा जा सकता है। जिस बस स्टॉप पर आप खड़े हैं वहां कौन से नंबर की बस कितने मिनट बाद आने वाली है, यह भी पता चल जा रहा है। जहां आप खड़े हैं वहां पास में कौन सा बस स्टॉप पास है, यह भी दिख रहा है। इस एप के जरिए लड़कियों के लिए सफर आसान और सुरक्षित हो गया है। ऐसा हम नहीं भोला का पुरवा निवासी अपर्णा चौधरी का कहना है। अपर्णा ने बताया कि वह एक टीचर हैं। उनको रोजना सिटी बस पकड़कर बमरौली जाना होता है। कभी-कभी बस पकड़ने के चक्कर में घर जल्दी निकला पड़ता है। लेकिन अब उनकी मदर खुद एप पर बस की लोकेशन और टाइमिंग देखकर बोलती हैं कि निकलो बस पांच मिनट बाद बस आने वाली है। इससे बस स्टॉप पर इंतजार नहीं करना पड़ता।

चलो एप की खास बातें

-25 जनवरी से चलो एप को लांच किया गया है।

-सिटी बसों में जीपीएस लगाने का काम पूरा हो चुका है।

-सिटी बसों की लोकेशन, रूट और किस नंबर की बस कहां जाएगी, इसकी डिटेल है।

-आपको जहां तक जाना है एप वहां तक का किराया भी बता देगा।

-आप जहां खड़े हैं वहां कितनी देर में सिटी बस पहुंचेगी एप यह भी बताएगा।

-दूसरे चरण में रोडवेज की बसों में जीपीएस लगाकर एप से जोड़ा जाएगा।

सिटी बस का किराया कम है, पर समय पर न आने के चक्कर में कई बार दूसरा साधन पकड़ना पड़ जाता था। लेकिन अब इस एप के लांच होने के बाद सफर आसान होने के था टाइम भी बच रहा है।

-गौरव सिंह

सुलेमसराय स्थित एक कंपनी में काम करता हूं। सिटी बस से ही रोजना आना-जाता होता है। लेकिन बस की लोकेशन क्लियर नहीं होती थी। लेकिन चलो एप से प्रॉब्लम सॉल्व हो गई है।

-मयंक शर्मा

पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के मकसद से यह सुविधा शुरू की गई है। चलो एप से लोगों का रुझान सिटी बस की तरफ बढ़ने लगा है। सिटी में अभी तक इसके दस हजार से अधिक लोग इसे यूज कर रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया में भी पब्लिक इस एप को खूब प्रमोट कर रही है।

-टीके एस विसेन, क्षेत्रीय प्रबंधक

रोडवेज

Posted By: Inextlive