-बकरीद की तैयारियां पूरी, मार्केट गुलजार, खूब हुई खरीदारी

-शहर काजी ने घर में नमाज और कुर्बानी करने की अपील

-शिया-सुन्नी धर्मगुरुओं ने बकरीद के लिए शेयर की गाइड लाइन

-कुर्बानी के बाद बकरे कटेंगे कहां, इस पर स्थिति स्पष्ट नहीं

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: खुदा की राह में कुर्बानी के पर्व बकरीद यानी ईद-उल-अजहा की तैयारियां मुस्लिम समुदाय के घरों में पूरी हो चुकी हैं। शनिवार को नमाज-ए-ईद-उल-अजहा अता की जाएगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसको लेकर शासन की तरफ से भी गाइडलाइन जारी की गई थी। इसके बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों में भी सरकार के नियमों के अनुसार ही इस बार ईद-उल-अजहा मनाने की तैयारी की है। शुक्रवार को पूरा दिन लोग इसकी तैयारियों में जुटे रहे। मार्केट में खरीदारी का दौर चलता रहा। इस दौरान घरों में कुर्बानी की तैयारियां भी पूरी की जा चुकी हैं।

घरों में नमाज-ए-चास्त अता करें

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार बकरा ईद पर मस्जिदों से भी लोगों को हिदायत जारी की गई है। इसमें लोगों से कहा गया है कि नमाज-ए-ईद-उल-अजहा की जगह घर में रहकर चार रकअत दो-दो करके नमाज-ए-चास्त अता करें। जिससे सरकारी गाइड लाइन का पालन हो सके। हटिया शीशे वाली मस्जिद के इमाम मौलाना नादिर हुसैन ने बताया कि सरकार के नियमों के अनुसार हर कोई इस बार मस्जिद में नमाज अता नहीं कर सकता है। ऐसे में घरों में नमाज अदा करने की हिदायत लोगों की दी गई है। इसके साथ ही सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए घरों में कुर्बानी करें। जिससे सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन के अनुसार नियमों का पालन किया जा सके। उन्होंने बताया कि सुबह छह बजे से मस्जिदों में अलग-अलग समय नमाज अता की जाएगी। मस्जिदों में सरकार की गाइड लाइन के अनुसार ही लोगों को शामिल होने का मौका दिया जाएगा।

सरकार की गाइड लाइन का पालन करते हुए नमाज-ए-ईद-उल-अजहा अता करें। कुर्बानी के दौरान यह ध्यान रखें कि किसी को कोई दिक्कत न हो। मुल्क की तरक्की और खुशहाली के साथ ही कोरोना से जल्द निजात की दुआ मांगे।

-मौलाना नादिर हुसैन

हटिया शीशे वाली मस्जिद

सरकार ने मस्जिदों में पांच लोगों के नमाज अता करने की गाइड लाइन जारी की है। लोग सरकारी गाइड लाइन का पालन करें। जानवरों को जबा करने से पहले खिलाएं-पिलाएं। गोश्ता को ढंककर ले जाएं।

-मुफ्ती शफीक अहमद शरीफी

शहर काजी, प्रयागराज

Posted By: Inextlive