-कई स्टूडेंट्स के ऑनलाइन मार्कशीट में डेट ऑफ बर्थ में हुई गड़बड़ी

-शिकायत के बाद 24 घंटे के अंदर सीबीएसई ने सुधारी गलती

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सीबीएसई यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन हमेशा से नई चीजों को अपनाने और खुद को बेहतर बनाने की बात करता है। लेकिन इस बार दसवीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद बोर्ड की तरफ से सभी स्टूडेंट्स के डेट ऑफ बर्थ में बड़ा झोल हो गया। पहले तो पैरेंट्स ने इस बारे में ध्यान नहीं दिया। लेकिन बोर्ड की तरफ से जारी रिजल्ट में ऑनलाइन मार्कशीट देखने के बाद स्टूडेंट्स के साथ ही पैरेंट्स के भी होश उड़ गए। मार्कशीट में डेट ऑफ बर्थ को अजीब ढंग से लिखा गया था। इससे किसी भी बच्चे की डेट ऑफ बर्थ स्पष्ट ही नहीं हो रही थी। इसके बाद पैरेंट्स भी परेशान होने लगे।

टेक्निकल गड़बड़ी ने कराई किरकिरी

सीबीएसई बोर्ड की ओर से जारी रिजल्ट में एक टेक्निकल गड़बड़ी ने सबसे एडवांस का दावा करने वाले बोर्ड की जमकर किरकिरी कराई। बोर्ड की ओर से जारी रिजल्ट में जन्मतिथि के कॉलम में अंकों के बीच में लगाए गए स्लैश ने पूरे जन्मतिथि को ही बदल कर रख दिया। हर्षवर्धन नाम के एक छात्र की जन्मतिथि 19 जनवरी थी। लेकिन बोर्ड की तरफ से 19 के बाद डबल स्लैस, 0 के बाद फिर से स्लैश, 1 के बाद फिर स्लैश और 20 लिखा हुआ था। ऐसे में छात्र की डेट ऑफ बर्थ में इयर ही गायब हो गया था। यह जस्टिफाई ही नहीं हो रहा था कि उसका जन्म किस साल में हुआ है। ऐसे में उसकी उम्र का पता ही नहीं लगाया जा सकता है। इसी प्रकार की गड़बड़ी सभी स्टूडेंट्स के मार्कशीट में देखने को मिली। जिसकी पैरेंट्स की ओर से शिकायत शुरू कर दी गई।

स्कूलों में पहुंचने लगे पैरेंट्स

बच्चों की दसवीं की मार्कशीट में जन्मतिथि में साल गायब होने की जानकारी होने के बाद स्कूलों में पैरेंट्स का मजमा लगा गया। सभी स्कूलों में बच्चों की मार्कशीट में गड़बड़ी को लेकर इंक्वायरी शुरू हो गई। पैरेंट्स जानना चाहते थे कि गड़बड़ी किस हैंड से हुई। इसके बारे में जानकारी लेना चाह रहे थे। वहीं कई स्कूलों में पैरेंट्स एडमिट कार्ड और गड़बड़ी को लेकर एप्लीकेशन तक लेकर पहुंच गए। इस दौरान पैरेंट्स स्कूलों पर ही गड़बड़ी करने का आरोप लगाने लगे। पैरेंट्स का कहना था कि अगर बोर्ड से ये गड़बड़ी हुई तो इसकी जिम्मेदारी भी तय होनी चाहिए।

24 घंटे में बोर्ड ने किया सुधार

दसवीं बोर्ड परीक्षा में सामने आयी गड़बड़ी की जानकारी होने के बाद बोर्ड भी हरकत में आ गया। बोर्ड के अधिकारी गड़बड़ी के कारणों की जांच में जुट गए। हालांकि बोर्ड अधिकारियों ने इसकी पूरी जिम्मेदारी एनआईसी के सिर पर डाल दी। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि सर्वर रीसेट गया था। इससे जन्मतिथि में इस प्रकार की गड़बड़ी सामने आयी है। उधर मामले को तूल पकड़ता देखते हुए बोर्ड की ओर से 24 घंटे के अंदर सभी प्रकार की गड़बड़ी को दूर करके रिवाइज्ड रिजल्ट अपलोड कर दिया गया।

सर्वर गलती से रीसेट हो गया। इसकी वजह से गड़बड़ी हुई। इसे 24 घंटे के अंदर ही ठीक करा दिया गया है। अब रिजल्ट में कोई गड़बड़ी नहीं है।

-श्वेता अरोरा

रीजनल सेक्रेट्री, सीबीएसई रीजनल ऑफिस प्रयागराज

Posted By: Inextlive