PRAYAGRAJ: संस्कार भारती द्वारा माघ मेले में चल रहे 'अवलोकन तीरथराजु चलो रे' कार्यक्रम के तीसरे दिन शुक्रवार को यूपी के फोक आर्टिस्ट्स ने देवी गीत, बिरहा और अन्य लोकगीत गाकर श्रद्धालुओं की वाहवाही लूटी। मौनी अमावस्या पर गंगा स्नान करने आए स्नानार्थियों की बड़ी संख्या ने जन-जन के राम प्रदर्शनी भी देखी।

कार्यक्रम का आरंभ मिर्जापुर से आईं विख्यात लोकगीत गायिका रागिनी चंद्रा ने गंगा स्तुति का गीत गाकर की। उनके गाए पहले गीत, गंगा द्वारे बधइया बाजे ने श्रोताओं को बांध लिया। इसके बाद उन्होंने मिर्जापुर की कजरी सुनानी शुरू की तो श्रोता वाह-वाह कर उठे। रागिनी चन्द्रा ने अंत में 'मिर्जापुर कइला गुलजार हो' कजरी सुनाई।

इन्होंने दिखाया टैलेंट

इसके बाद आकाशवाणी और दूरदर्शन के सीनियर आर्टिस्ट रामबाबू यादव ने बिरहा गाया। रामबाबू ने गायन की शुरुआत गंगा स्तुति तोहरी चरणिया के धूल हो, ओ गंगा माई से किया। शिव भक्ति पर आधारित उनके बिरहा गायन का भी श्रोताओं ने जमकर आनंद लिया। इसी क्रम में वरिष्ठ गायक फूलचंद यादव, श्रीमती कौशल्या देवी और दीपू प्रजापति ने लोकगीत गाकर श्रोताओं को रिझाया। प्रारंभ में संस्कार भारती की अध्यक्ष कल्पना सहाय ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संयोजन संचालन योगेन्द्र मिश्र ने किया। इस अवसर पर दीपक शर्मा, पंकज गौड़, राजेश श्रीवास्तव, रवीन्द्र कुशवाहा आदि शहर के भी अनेक लोग उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive