-माघ मेले के मददेनजर शुरू की गई सुविधा, भर्ती होंगे सामान्य कोविड मरीज

-टीमें हुई तैनात, बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को किया जाएगा एडमिट

PRAYAGRAJ: माघ मेला शुरू होने से पहले ही कालिंदीपुरम के कोविड हॉस्पिटल को शुक्रवार को शुरू कर दिया गया। पहले दिन यहां पर तीन सिपाहियों को भर्ती कराया गया है। एक अन्य सिपाही को भी भर्ती कराने की बात चल रही है। यह सिपाही दूसरे जिलों से प्रयागराज में माघ मेले में ड्यूटी करने आए थे और जांच में पॉजिटिव पाए गए है। इसलिए इनको भर्ती कराया गया है। बता दें कि मेले के लिए स्पेशली कालिंदीपुरम कोविड हॉस्पिटल को चालू किया गया है।

बाहर से आने वालों का होगा इलाज

माघ मेले में हर साल कई जिलों से करोड़ों लोग संगम स्नान करने आते हैं। इस साल कोविड संक्रमण के चलते उम्मीद है कि बड़ी संख्या में संक्रमित भी आएंगे। अगर जांच में यह पॉजिटिव पाए जाते हैं तो इनको कालिंदीपुरम हॉस्पिटल में एडमिट कर इलाज शुरू करा दिया जाएगा। डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने पिछले दिनों हुई बैठक में हॉस्पिटल शुरू करने के आदेश दिए थे।

सौ बेड चालू, होगा एल वन हॉस्पिटल

शुरआत में केवल सौ बेड ही चालू किए गए हैं। जबकि यह हॉस्पिटल की क्षमता पांच सौ बेड की है। जरूरत के मुताबिक धीरे धीेरे बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि माघ मेले में आने वाले श्रद्धालु अगर पॉजिटिव आते हैं तो उन्हें यहां भर्ती किया जाएगा। अगर मरीज सामान्य लक्षण वाले हैं तो उनके लिए यह एलवन कोविड हॉस्पिटल मुफीद होगा। अगर वह सीरियस होंगे तो उन्हें फिर एसआरएन या बेली हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाएगा।

36 का स्टाफ तैनात

हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले मरीजों के इलाज के लिए 36 स्वास्थ्यकर्मियों को रखा गया है। इनमें डॉक्टर्स भी शामिल हैं। एक शिफ्ट में 12 स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया जाएगा। यह आठ घंटे की ड्यूटी करेंगे। अगर मरीज सीरियस होता है तो उसे एल टू या एल थ्री हॉस्पिटल में रेफर कर दिया जाएगा। हॉस्पिटल का अधीक्षक डॉ। राहुल सिंह को बनाया गया है। उनके दिशा निर्देश में मरीजों का इलाज किया जाना है।

माघ मेले को देखते हुए यह बड़ा कदम उठाया गया है। हमारे पास अब पांच सौ बेड की क्षमता वाला कोविड केयर सेंटर उपलब्ध है। फिलहाल सौ बेड चालू किए गए हैं। इसमें मेले में चिन्हित किए गए कोविड मरीजों को स्पेशली भर्ती कर इलाज किया जाएगा।

-डॉ। राहुल सिंह, नोडल, कालिंदीपुरम कोविड केयर सेंटर

Posted By: Inextlive