-बेली हॉस्पिटल का दौरा करने पहुंची कायाकल्प की टीम

-दो दिन के दौरे के दौरान मूल्यांकन के जरिए चयनित होंगे हॉस्पिटल्स

PRAYAGRAJ: तैयारियां पूरी नहीं और ख्वाब कायाकल्प में बेहतर रैंक हासिल करने के। यह मामला बेली हॉस्पिटल का है। यहां शुक्रवार को कायाकल्प की टीम दौरा करने पहुंची थी जहां पर उसने हॉस्पिटल के सभी हिस्सों का निरीक्षण किया। इस दौरान उसे कुछ कमियां भी नजर आई तो कुछ प्वॉइंट्स पर टीम ने कर्मचारियों की हौसला-आफजाई भी की। कुल मिलाकर कायाकल्प स्कीम में बेहतर रैंक पाने के लिए हॉस्पिटल के कर्मचारियों को शनिवार को बेहतर प्रजेंटेशन देना होगा।

पांच प्वॉइंट्स पर उलझ गया स्टाफ

शुक्रवार को बेली हॉस्पिटल का दौरा करने के लिए तीन सदस्यीय कायाकल्प की टीम पहुंची थी। इसमें बांदा से डॉ। संतोष वर्मन, वाराणसी से डॉ। तनवीर, अंबेडकर नगर से डीपीएम अनिल कुमार मिश्रा शामिल रहे। ट्रामा सेंटर के बगल स्थित वार्ड में टीम ने ड्यूटी पर तैनात नर्स से स्टैंडर्ड प्रिकॉशन का मतलब पूछा जिसका सही अर्थ वह नहीं बता सकी। इसके बाद इंफेक्शन कंट्रोल के पांच प्वॉइंट्स की जानकारी भी स्टाफ नहीं दे सका। मौके पर रखी ट्रॉली में खुली सीरिंज रखी देख टीम ने नाराजगी भी जताई।

जो खुद को बेहतर लगे वही मरीजों के साथ करो

ट्रामा केयर सेंटर में टीम ने इमरजेंसी में स्टाफ से बातचीत की। मौके पर रखे मास्क को सेफली रखने की हिदायत टीम ने दी। उन्होंने स्टाफ को कहा कि जिस प्रकार से तुमने ऑक्सीजन मास्क को रखा है, इसे तुम खुद यूज नहीं करोगे तो मरीजों के लिए कैसे उम्मीद कर सकते हो। उन्होंने हॉस्पिटल की साफ-सफाई में यूज होने वाली ट्राई बकेट के बारे में भी जानकारी ली। साथ ही मौके पर भर्ती मरीजों से भी टीम ने बातचीत की। उनको मिल रही सुविधाओं का जायजा भी लिया।

हर प्वाइंट के मिलेंगे नंबर

शुक्रवार को टीम ने ट्रामा केयर सेंटर, वार्ड, हड्डी वार्ड, ओटी, ब्लड बैंक को चेक किया। वहां की साफ सफाई और इलाज आदि की व्यवस्था को लेकर चेक लिस्ट तैयार की गई। टीम ने बताया कि कुल 350 नंबर की चेक लिस्ट तैयार होती है और हर एक प्वाइंट का अलग नंबर होता है। प्रत्येक चेक लिस्ट को क्वालिफाई करने के बाद हॉस्पिटल की रैंक बनती है और इसके आधार पर उसे प्रदेश में रैंक दी जाती है। कायाकल्प स्कीम में चयनित हॉस्पिटल को सर्टिफकेट के साथ नकद पुरस्कार भी दिया जाता है। शुक्रवार को इंस्पेक्शन में डॉ। शुभेंद्र, डीपीएम वीके सिंह के साथ बेली हॉस्पिटल के प्रबंधक डॉ। शेखर सिंह शामिल रहे। इसके पहले सीएमएस डॉ। सुषमा श्रीवास्तव ने हॉस्पिटल के बारे में टीम को जानकारी दी थी। शनिवार को भी कायाकल्प की टीम दौरा करेगी।

Posted By: Inextlive