एयू में विभिन्न पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए चल रहे ऑनलाइन आवेदन की फिर बढ़ी डेट 20 अगस्त तक अभ्यर्थी एयू के विभिन्न कोर्स में दाखिले के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कोरोना संक्रमण का असर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के विभिन्न कोर्स में दाखिले के लिए चल रहे ऑनलाइन आवेदन पर भी लगातार दिख रहा है। पिछले बरसों की अपेक्षा इस बार आवेदन की लास्ट डेट बढ़ने के बाद भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या नहीं बढ़ रही है। यही वजह है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से लगातार डेट बढ़ाई जा रही है। ऑनलाइन आवेदन शुरू होने के बाद से अब तक करीब 128 दिन में विभिन्न पाठ्यक्रम में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या गुरुवार की शाम सात बजे तक 2,10,262 तक ही पहुंच सकी। जबकि फाइनल फार्म जमा करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 1,08923 तक ही पहुंची है। शुक्रवार को यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से डेट को बढ़ाकर 20 अगस्त कर दिया गया है।

25 मार्च से शुरू हुआ था ऑनलाइन आवेदन

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के विभिन्न कोर्स में दाखिले के लिए इस बार एकेडमिक सेशन 2020-21 के लिए 25 मार्च से ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। लेकिन इसी बीच अचानक कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया रोक दी गई। इसके बाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से 10 मई से दोबारा ऑनलाइन आवेदन शुरू हुआ। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। उसके बाद आवेदन की कम संख्या को देखते हुए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ाकर 15 जुलाई कर दी गई थी। उसके बाद एक फिर से यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन आवेदन की डेट बढ़ाकर 31 जुलाई की। शुक्रवार को एक बार फिर डेट बढ़ाकर 20 अगस्त कर दिया गया है।

लास्ट ईयर ऑनलाइन आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 1 लाख 13 हजार के करीब थी। जबकि ऑन लाइन आवेदन के लिए लास्ट इयर सिर्फ 27 दिन का मौका ही स्टूडेंट्स को मिला था। ऐसे में यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से ऑन लाइन आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को 15 जुलाई तक मौका देने की प्लानिंग चल रही है।

इविवि समेत संघटक महाविद्यालयों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन डेट बढ़ाकर 20 अगस्त कर दी गई है। जिससे अधिक से अधिक स्टूडेंट्स को दाखिले के लिए आवेदन करने का मौका मिल सके।

-प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल, डायरेक्टर, एडमिशन सेल, एयू

Posted By: Inextlive