-सीआईएससीई के बोर्ड परीक्षा परिणाम में इंग्लिश ने रैंक बनाने में कर दी गड़बड़

-10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम में अन्य सब्जेक्ट के मुकाबले इंग्लिश में रहे कम अंक

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सीआईएससीई यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की बोर्ड परीक्षा के परिणाम शुक्रवार को जारी कर दिए गए। बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में इस बार सबसे स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा परेशानी इंग्लिश में रही। अन्य सब्जेक्ट में मिले अंकों के मुकाबले ज्यादातर स्टूडेंट्स ने इंग्लिश में कम अंक हासिल किए। इसका असर उनके रिजल्ट की रैंकिंग पर भी देखने को मिला। जबकि कम्प्यूटर साइंस या कम्प्यूटर एप्लीकेशन में ज्यादातर स्टूडेंट्स 99 या 100 अंक हासिल करने में कामयाब रहे। ऐसे में इस बार अनिवार्य विषय की कम तैयारी स्टूडेंट्स को प्रमोट होने के लिए महंगी पड़ गई।

कई सब्जेक्ट में मिले 90 परसेंट अधिक अंक

बोर्ड परीक्षाओं में इस बार के रिजल्ट में विभिन्न विषयों में स्टूडेंट्स ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए। बिशप जॉनसन स्कूल एंड कालेज के दसवीं की छात्र राजीव गोयल ने हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स, सीटीए, एससीआई विषयों में 95 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए। जबकि इंग्लिश में उन्हें 78 अंक ही मिले। वहीं स्कूल के दसवीं के टॉपर मोहम्मर रुहान अंसारी सिर्फ इंग्लिश में अधिक अंक हासिल करके स्कूल टॉपर बने। जबकि अन्य विषयों में अधिक अंक हासिल करने के बाद भी राजीव को स्कूल टॉपर की पोजीशन शेयर करनी पड़ी।

कई जगह ऐसा ही हाल

इसी तरह अन्य स्कूलों के स्टूडेंट्स के दूसरे विषयों में अंक 90 या 95 प्रतिशत से अधिक रहे, लेकिन इंग्लिश में कम अंक ने स्कूल में उनकी पोजिशन पीछे कर दी। अगर 100 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले विषयों की बात करें तो सबसे अधिक बच्चों ने सीटीएस यानी कम्प्यूटर साइंस में 100 में 100 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कोरिंग सब्जेक्ट के रूप में उसे टाप पर बना दिया।

मैथ्स और फिजिकल एजुकेशन में भी मिले पूरे अंक

सिटी में सीआईसीएसई के रिजल्ट में पूरे अंक हासिल करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या की बात करें तो मैथ्स और फिजिकल एजूकेशन में भी पूरे अंक हासिल करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या काफी अच्छी रही। जबकि अन्य विषयों में ज्यादातर स्टूडेंट्स 90 से 95 अंक तक ही सिमट कर रह गए। ऐसे में स्कोरिंग विषयों में इस बार कम्प्यूटर साइंस सबसे आगे रहा।

Posted By: Inextlive