-मस्जिदों से चांद के दीदार का ऐलान होते ही नमाज व तरावीह घर पर ही पढ़ने की हुई अपील

PRAYAGRAJ: खुदा की इबादत के सबसे पाक महीने माह-ए-रमजान का चांद शुक्रवार शाम चांद दिखने के साथ ही घरों में तैयारियां शुरू हो गई। चांद के दीदार की तस्दीक होते ही हर तरफ खुशी का माहौल बन गया। साथ ही घरों और मस्जिदों में रहने वाले लोगों ने तरावीह भी पढ़ी।

घरों में ही रहकर नमाज अता करें

कोराना वायरस के बढ़ रहे संक्रमण के मामलों को देखते हुए शहर काजी समेत सभी मस्जिदों के मौलाना और मुफ्ती ने लोगों से घरों में ही तरावीह पढ़ने और नमाज अता करने की अपील की। साथ ही लॉकडाउन फॉलो करने की अपील भी की गई। इंतजामिया कमेटी जामा मस्जिद की ओर से भी हिदायतें जारी की गई हैं।

तरावीह की नमाज जमात से पढ़ना सुन्नते केफाया है। यानी अगर चंद लोग भी मस्जिद में तारावीह की नमाज बा जमात अदा कर लें तब भी यह सुन्नत अदा हो जाएगी। प्रशासन के नियमों का सख्ती से पालन करें।

-मुफ्ती शफीक अहमद शरीफी

काजी-ए-शहर

यह ऐसा महीना है जिसमें दुआएं कबूल होती हैं। लोगों से अपील है कि इस साल कोरोना वायरस की वजह से कही जमा होना ठीक नहीं है। लोग घरों में इबादत करें और कुरान पढ़ें।

-मौलाना हसन रजा जैदी

इमामे जुमा सिया जामा मस्जिद

रमजान की पहली रात खुल जाते हैं जन्नत के दरवाजे

PRAYAGRAJ: खुदा की इबादत के सबसे पाक महीने माह-ए-रमजान की शुरुआत हो चुकी है। रमजान शरीफ को तीन असरा में बांटा गया है। पहला असरा रहमत का होता है। जबकि दूसरा असरा मगफिरत और तीसरा जहन्नुम से आजादी का होता है। खतीब हटिया मस्जिद के मौलाना नादिर हुसैन के मुताबिक पहले असरा में मुस्लिमों के लिए कुछ नियम हैं। इसमें नमाजे तरावी, रोजा रखना, कुरान की तिलावत करना, तौबा अस्तकफार और गरीबों का ख्याल रखने की बात कही जाती है।

जकात के जरिए गरीबों की करें मदद

-मौलाना नादिर हुसैन बताते हैं कि इस खास महीने में इबादत के साथ ही जकात का भी नियम बनाया गया है।

-इस समय देश में लॉकडाउन है। ऐसे में जरूरी है कि हर कोई रोजा रखने के साथ जकात के जरिए गरीब और जरूरतमंदों की मदद करें।

-उन्होंने बताया कि जकात का मतलब है कि साल भर की कमाई का ढाई फीसदी लोगों की मदद में खर्च किया जाए, जिससे मजलूमों की हर संभव मदद हो सके।

लॉकडाउन को देखते हुए लोगों से अपील है कि वह सरकारी आदेश का पालन करें और अपने घरों में ही नमाज अता करें। साथ ही पूरी दुनिया की खुशहाली और कोरोना वायरस के खात्मे की दुआ करें।

-मौलाना नादिर हुसैन

खतीब हटिया मस्जिद

Posted By: Inextlive