राजभवन की बजाए पहली बार इलाहाबाद म्यूजियम में आयोजित हुई कार्यकारिणी की बैठक
allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: इलाहाबाद म्यूजियम की कार्यकारिणी की बैठक कई मायने में खास रही। इलाहाबाद म्यूजियम समिति के अध्यक्ष और प्रदेश के राज्यपाल रामनाइक की अध्यक्षता में अभी तक लखनऊ स्थित राजभवन में कार्यकारिणी की बैठक होती थी। लेकिन पहली बार म्यूजियम परिसर में कार्यकारिणी की बैठक आयोजित हुई। इसमें अगले साल आयोजित होने वाले कुंभ के मद्देनजर कई अहम प्रस्ताव पारित हुए। यही वजह रही कि कुंभ से पहले म्यूजियम के सेंट्रल हॉल को हाइटेक करने के अलावा बच्चों के लिए परिसर में ही मिनी पार्क की सुविधा देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

यह प्रस्ताव हुए पारित

-म्यूजियम की सुरक्षा के लिए भारत सरकार की ही किसी संस्था को सुरक्षा का दायित्व दिया जाए। किसी बाहरी एजेंसी को संविदा पर न दिया जाए।

-म्यूजियम के पूरे परिसर की सुरक्षा के लिए सीसी टीवी की स्वीकृति और कुंभ मेला के लिए म्यूजियम की ओर से मेला क्षेत्र में प्रदर्शनी आयोजित किए जाने की स्वीकृति।

-प्रयागराज मेला प्राधिकरण में इलाहाबाद म्यूजियम के किसी अधिकारी को सदस्य के रूप में रखने के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा।

-कुंभ से पहले म्यूजियम में वर्ष 1955 के बाद संग्रहीत धरोहरों पर केन्द्रित पुस्तक 'प्रॉस्पेक्ट एंड रिट्रॉस्पेक्ट' का प्रकाशन किया जाना।

बैग स्कैन किए बिना नहीं मिलेगी एंट्री
म्यूजियम कार्यकारिणी की बैठक से पहले गवर्नर रामनाइक ने म्यूजियम के काउंटर में स्थापित एक्स-रे बैगेज मशीन का लोकार्पण बटन दबाकर किया। गवर्नर ने कहा कि कुंभ मेला में देश-विदेश के करोड़ों श्रद्धालु आएंगे उनमें से बहुत म्यूजियम को भी देखने के लिए पहुंचेंगे। इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से मशीन लगवाई गई है। म्यूजियम के डायरेक्टर डॉ। सुनील गुप्ता ने बताया कि छह महीने पहले मशीन लगाने की स्वीकृति मिली थी। 18 लाख रुपए की लागत से लगाई गई मशीन में बिना बैग स्कैन कराए किसी को इंट्री नहीं दी जाएगी।

प्रदर्शनी का किया उद्घाटन
गवर्नर ने मशीन का लोकार्पण करने के बाद म्यूजियम के कुमार स्वामी सभागार में एक महीने तक चलने वाली अस्त्र-शस्त्रों की प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। साथ ही श्री नाईक ने प्रदर्शनी में रखे गए तलवार, भाला, बंदूकों व कवच का अवलोकन किया। इस मौके पर डॉ। राजेश मिश्रा, डॉ। संजू मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive