PRAYAGRAJ: उत्तर मध्य रेलवे ने जीएम राजीव चौधरी की अध्यक्षता में बुधवार को माघ मेले की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान माघ मेला 2021 के दौरान प्रयागराज आने और वापस जाने वाले तीर्थयात्रियों के सुरक्षित और आरामदायक परिवहन के लिए विस्तृत योजना बनाई गई। समीक्षा में पिछले माघ मेले के दौरान की गई व्यवस्थाओं, इस साल की मेला चुनौतियों, आधारभूत संरचना संबंधी कार्यो, परिवहन योजना एवं वांछित सहायता आदि को समाहित करते हुए प्रयागराज मंडल द्वारा एक विस्तृत पावरप्वाइंट प्रस्तुतीकरण किया गया।

इनकी हुई समीक्षा

प्रयागराज क्षेत्र में आधारभूत संरचना के कार्यो के संबंध में चर्चा करते हुए सुपरफास्ट वाशिंग लाइन, जी + 5 मल्टीस्टोरी बिल्डिंग, स्काईवॉक, प्रयागराज जंक्शन स्टेशन के प्लेटफार्म नं 7 और 8 पर रीसर्फेसिंग सहित प्रयागराज छिवकी, नैनी और अन्य स्टेशनों पर अन्य मेला सम्बंधित कार्यो की प्रगति की समीक्षा की गई। पिछले माघ मेला अनुभव के साथ ही, वर्तमान में नियमित ट्रेनों के संचालन और कोविड-19 के दृष्टिगत परिवहन क्षमता के हिसाब से माघ मेला -2021 के लिए विशेष ट्रेनों की आवश्यकता का आंकलन किया जा रहा है।

चर्चा के केंद्र बिंदु

बैठक में बताया गया कि पिछले मेले की तरह, मुख्य स्नान अवधि के दौरान मुख्य स्टेशनों पर प्रवेश और निकास के लिए रेल और सिविल प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से निर्धारित किए गए अलग-अलग प्रवेश, निकास और संपर्क मार्ग आदि को संयुक्त रूप से जारी किया जाएगा। सभी स्टेशनों पर अधिकारियों के स्तर पर मेला नियंत्रण कक्ष संचालित किया जाएगा जो प्रयागराज जंक्शन पर स्थापित किए जाने वाले मुख्य नियंत्रण कक्ष से केंद्रीयकृत रूप से जुड़े होंगे।

विभिन्न रेलवे स्टेशनों, मेला क्षेत्र और शहर के महत्वपूर्ण स्थानों से सीसीटीवी फीड केंद्रीय नियंत्रण टॉवर में उपलब्ध कराई जाएगी। महाप्रबंधक श्री राजीव चौधरी ने निर्देशित किया कि सिविल प्रशासन के अधिकारियों के साथ नियमित समन्वय बैठकों के अलावा, उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे के साथ समन्वय की आवश्यकता वाले विषयों की भी मॉनिटरिंग की जाए।

Posted By: Inextlive