-यूपीटेट 2019 की संशोधित आंसर की परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने की जारी

-दो स्तर की परीक्षा में 64 प्रश्नों पर ही अभ्यर्थियों ने दर्ज कराई आपत्तियां

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: टीचर्स एलिजबिलिटी टेस्ट 2019 में प्रश्नों के आंसर को लेकर आपत्तियों में सिर्फ तीन प्रश्नों की आपत्तियों को ही स्वीकार किया गया। हालांकि दो स्तर की परीक्षा में अभ्यर्थियों की ओर से 64 प्रश्नों के आंसर पर अभ्यर्थियों की ओर से आपत्तियां दर्ज करायी गई थीं। इनमें से सिर्फ तीन प्रश्नों पर हुई आपत्तियों को स्वीकार किया गया है। प्राथमिक स्तर की परीक्षा में जहां दो प्रश्नों के दो-दो विकल्प विषय विशेषज्ञों ने सही माना है। वहीं उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का एक प्रश्न हटा दिया गया है। इन प्रश्नों के लिए सभी अभ्यर्थियों को समान अंक मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

लास्ट इयर 150 प्रश्नों पर उठे थे सवाल

यूपीटीईटी लास्ट इयर अभ्यर्थियों की ओर से कुल 150 प्रश्नों के आंसर को लेकर सवाल उठाए गए थे। लेकिन इस बार आपत्तियों के साथ 500 रुपए शुल्क जमा करने के नियम के बाद आपत्तियों की संख्या भी काफी कम हो गई। गौरतलब है कि आठ जनवरी को प्रदेश के सभी जिलों में टीईटी 2019 का आयोजन हुआ था। पहली पाली में प्राथमिक स्तर व दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा हुई। दोनों में 150-150 प्रश्न पूछे गए थे। 14 जनवरी को परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने इसकी उत्तरकुंजी जारी करके आपत्तियां मांगी। 17 जनवरी की मध्यरात्रि तक कुल 64 प्रश्नों पर आपत्तियां मिलीं, उनमें 40 प्रश्न प्राथमिक स्तर की और 24 प्रश्न उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के थे। परीक्षा संस्था ने 1034 अभ्यर्थियों की ओर से भेजी गई आपत्तियों की जांच विषय विशेषज्ञों से करायी। जिसमें से अधिकांश आपत्तियां खारिज कर दी गई।

सात फरवरी तक संशोधित आंसरकी अभ्यर्थियों द्वारा वेबसाइट पर देखी जा सकती है.अब इस पर आपत्तियां मान्य नहीं हैं। सात फरवरी को ही परीक्षा का परिणाम घोषित होगा।

अनिल भूषण चतुर्वेदी

सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी

Posted By: Inextlive