-मेडिकल स्टोर से दवा लेने के बाद रजिस्टर में दर्ज कराया है गलत मोबाइल नंबर, नाम और पता

-अब इन व्यक्तियों की तलाश में मोहल्ले-मोहल्ले भटक रहीं आशा कार्यकर्ता

PRAYAGRAJ: लोग भी बड़े चालाक हैं। मेडिकल स्टोर में सर्दी, जुकाम और बुखार की दवा खरीदते हैं। रजिस्टर में नाम, पता और मोबाइल नंबर गलत दर्ज कराते हैं। जब आशा कार्यकर्ता क्रॉस चेक करती हैं तो हकीकत सामने आ जाती है। न तो लोग सामने आते हैं और न ही असलियत। प्रशासन के आदेश का गंभीरता से पालन नहीं किए जाने का यही नतीजा सामने आ रहा है। इससे हैरान आशा कार्यकर्ताओं ने अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज करा दी है।

40 फीसदी ही मिले जेनुइन

दो सप्ताह पहले प्रशासन ने मेडिकल स्टोर्स के लिए फरमान जारी किया था। इसमें कहा गया था कि सर्दी, जुकाम और बुखार की दवा खरीदने वालों का पूरा नाम और पता दर्ज किया जाए। उनका मोबाइल नंबर भी रखा जाए। जिससे पता किया जा सके कि दवाओं का यूज किस बीमारी में किया गया है। लेकिन मेडिकल स्टोर संचालकों ने इस आदेश का ठीक से पालन नहीं किया। इसका असर यह हुआ कि 40 फीसदी लोगों ने ही अपना सही नाम, पता और नंबर दर्ज कराया है। बाकी फर्जी जानकारी देकर चलते बने हैं।

मौके पर नहीं चेक करते नंबर

मेडिकल स्टोर संचालकों की सबसे बड़ी लापरवाही मोबाइल नंबर का मौके पर क्रॉस चेक नहीं किया जाना है। इससे लोग गलत नंबर दर्ज करा देते हैं। अधिकारियों ने भी मोबाइल नंबर क्रॉस चेक करने के आदेश दिए थे, जिसे दरकिनार कर दिया गया। हालांकि लोग पहले से अधिक जागरुक हो गए हैं। वह घर पर ही सर्दी, जुकाम और बुखार के लक्षणों का इलाज कर रहे हैं। बमुश्किल ही मरीज को हॉॅस्पिटल लेकर जाया जा रहा है ।

दिनभर की मेहनत का नहीं निकलता नतीजा

उधर आशा कार्यकर्ताओं का कहना है कि मेडिकल स्टोर से नाम-पता कलेक्ट कर मोहल्लों का चक्कर काटने का फायदा नहीं मिलता है। बहुत से नाम और पता गलत निकल आते हैं। कुछ लोगों का मोबाइल नंबर ही नहीं मिलता है। इसकी जानकारी अधिकारियों को दे दी जाती है। आशाओं का कहना है कि इस मामले में मेडिकल स्टोर संचालकों पर लगाम कसनी होगी।

क्रॉस चेक करेगा ड्रग विभाग

शिकायतों को देखते हुए ड्रग विभाग ने अब क्रास चेक करने का फैसला किया है। विभाग के अधिकारी मेडिकल स्टोर्स पर जाकर खुद दवा खरीदेंगे। साथ ही यह देखेंगे कि ग्राहक की कितनी डिटेल ली जा रही है। उसके नंबर की जांच की जा रही है या नहीं। अगर किसी स्टोर पर लापरवाही मिली तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

सभी मेडिकल स्टोर संचालकों से जानकारी मांगी गई है। इसके अलावा क्रास चेक करने की तैयारी चल रही है। हमलोग खुद दुकानों पर जाकर प्रशासन के आदेश की तामील चेक करेंगे।

-गोविंद गुप्ता, ड्रग इंस्पेक्टर

Posted By: Inextlive