-कोरोना को मात दे चुके एसआरएन के एक दर्जन डॉक्टरों ने दी सहमति

PRAYAGRAJ: प्रयागराज में कोरोना मरीजों का प्लाज्मा थेरेपी से इलाज किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एसआरएन हॉस्पिटल के दो दर्जन जूनियर डॉक्टर अपने खून से कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एकजुट हुए है। प्रयागराज में कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा थेरेपी के ट्रायल की कवायद शुरू हुई तो यह डॉक्टर सबसे पहले आगे आए। अस्पताल प्रशासन को लिखित सहमति दी है कि वह स्वेच्छा से ब्लड डोनेट करेंगे।

आज से क्लीनिकल ट्रायल शुरू

शासन से हरी झंडी मिलने के बाद एसआरएन कोविड हॉस्पिटल में शनिवार से प्लाज्मा थेरेपी का क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो रहा है। प्लाज्मा थेरेपी के लिए अस्पताल प्रशासन की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। पहले दिन अस्पताल के ही दो जूनियर डॉक्टर रोहित सिंह व डॉ। कुंवर विवेक सिंह ब्लड डोनेट करेंगे। इनके ब्लड से प्लाज्मा निकाला जाएगा और कोरोना के गंभीर मरीजों को चढ़ाया जाएगा। यह दोनों डॉक्टर कुछ दिन पहले कोरोना पॉजिटिव हो गए थे लेकिन अब निगेटिव हैं और स्वस्थ भी हैं।

डॉ। अब्बास की फैमिली देगी प्लाज्मा

बेली हॉस्पिटल के आप्टोमेट्रिस्ट डॉ। एसएम अब्बास और उनकी फैमिली कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुकी है। उनका इलाज बेली में चल रहा था। अब यह फैमिली दूसरे संक्रमितों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा देने को तैयार है।

हम अस्पताल में शनिवार से क्लीनिकल ट्रायल शुरू कर रहे हैं। कोरोना से ठीक होने वाले लोग इस ब्लड बैंक में आकर ब्लड देने के लिए सहमति दे सकते हैं। इसमें उन्हीं लोगों का प्लाज्मा प्रयोग किया जाएगा जिन्हें कोरोना से ठीक हुए 14 दिन बीत गया है।

-डॉ। संतोष सिंह,

सह नोडल प्लाज्मा थेरेपी

Posted By: Inextlive