गुरुवार को सोरांव पुलिस ने किया था प्रकरण का खुलासा ठेका लेकर पास कराए गए छात्र prayagraj@inext.co.in प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स रिक्रूटमेंट प्रक्रिया को पैसे के दम पर प्रभावित करने में पूरी गैंग इनवाल्व थी. रुट लेवल पर वर्किंग की गयी थी ताकि सेलेक्शन पाने वाले किसी भी छात्र पर कभी कोई सवाल खड

गुरुवार को सोरांव पुलिस ने किया था प्रकरण का खुलासा, ठेका लेकर पास कराए गए छात्र

prayagraj@inext.co.in

प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स रिक्रूटमेंट प्रक्रिया को पैसे के दम पर प्रभावित करने में पूरी गैंग इनवाल्व थी। रुट लेवल पर वर्किंग की गयी थी ताकि सेलेक्शन पाने वाले किसी भी छात्र पर कभी कोई सवाल खड़ा न हो। गुरुवार को इसकी पहली परत खोलने वाली सोरांव पुलिस ने दूसरा कदम भी आगे बढ़ा दिया है। पुलिस के हाथ करीब पचास लोगों की लिस्ट मिली है जो इस गैंग में इनवाल्व हैं। इसके साथ ही शुक्रवार को पुलिस ने फूलपुर एरिया में स्थित आईटीआई कैंपस में खोदाई करके एक बाल्टी में भरकर रखे गये करीब 15 लाख रुपये बरामद किये हैं। पुलिस को वहां का पता भर्ती कराने का ठेका लेने वाले गिरोह के सरगना केएल पटेल का प्रबंधक से मिला था। पुलिस ने गिरोह से जुड़े अधिवक्ता ललित त्रिपाठी को भी गिरफ्तार किया गया है। उसके कब्जे से विभिन्न परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों से जुड़ी फाइल बरामद हुई है। इसकी जांच चल रही है। पुलिस का दावा है कि इस गैंग में कई बड़े लोगों का भी नाम सामने आ रहा है, जिसकी च्च्चाई का पता लगाया जा रहा है।

गुरुवार को हुई थी आठ की गिरफ्तारी

बता दें कि गुरुवार को सोरांव पुलिस ने इस गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए बहरिया के कपसा निवासी स्कूल प्रबंधक केएल पटेल, भदोही के प्रधान श्रवण दुबे समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया था। सभी से रातभर पूछताछ होती रही। पता चला कि प्रश्नपत्र आउट करवाने का काम राजापुर निवासी अधिवक्ता ललित त्रिपाठी करवाता था। इस पर शुक्रवार सुबह पुलिस ने दबिश देकर उसे पकड़ लिया। उससे पूछताछ में पुलिस को कई चौंकाने वाली जानकारी हाथ लगी। तब दोपहर बाद पुलिस फूलपुर आइटीआइ कॉलेज पहुंची और प्रबंधक की निशानदेही पर गड्ढा खोदकर छिपाई गई रकम बरामद की गई। अधिकारियों का मानना है कि यह पैसा अभ्यर्थियों से एडवांस में लिया गया होगा, लेकिन इस संबंध में स्कूल प्रबंधक से पूछताछ की जा रही है। अधिवक्ता मूलरूप से प्रतापगढ़ का रहने वाला है।

डायरी में दर्ज है 'राज'

स्कूल प्रबंधक के कब्जे से मिली डायरी में यूपीटेट के 20 और सहायक शिक्षक भर्ती से जुड़े 25 समेत कुल 50 से अधिक अभ्यर्थियों के नाम व अनुक्रमांक मिलने की बात कही जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि यह अभी तक साफ नहीं हो सका है कि डायरी में जिनके नाम हैं, उसमें कितने पास और फेल हुए हैं। इसकी तस्दीक की जा रही है।

विवेचना में शामिल होगी पुरानी शिकायत

पुलिस का कहना है कि गिरोह के खिलाफ पहले भी पुलिस थाने से लेकर आइजीआरएस तक शिकायत दिए जाने की बात सामने आई है। उनके बारे में पता लगाया जा रहा है। अगर कोई शिकायत मिलती है तो उन्हें भी इसी मुकदमे की विवेचना में शामिल किया जाएगा। ग्राम प्रधान श्रवण दुबे के भाई मायापति दुबे समेत अन्य आरोपितों की भी तलाश चल रही है। कुछ अभियुक्तों के बारे में सुराग मिला है, जिनके मोबाइल की लोकेशन ट्रेस की गई है। पुलिस का यह भी कि गैंग से जुड़ा एक शख्स कुछ माह पहले नैनी से जेल भेजा गया था। उससे भी पूछताछ होगी।

स्कूल में गड्ढा खोदकर छिपाये गये करीब 15 लाख रुपये बरामद हुए हैं। गिरोह से जुड़ा प्रश्नपत्र आउट कराने के आरोपित अधिवक्ता ललित त्रिपाठी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है।

केवी अशोक

प्रभारी सीओ/एएसपी सोरांव

Posted By: Inextlive