-25 हजार स्वास्थ्यकर्मियों का किया जाएगा टीकाकरण

-दी जा रही है ट्रेनिंग, जरूरत पड़ी तो लगेंगे प्राइवेट वैक्सीनेटर्स

नंबर गेम

800 गैर सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं के स्वास्थ्यकíमयों की मिली जानकारी।

25000 स्वास्थ्य कíमयों का वैक्सीनेशन होगा फ‌र्स्ट फेज में।

03 आइस लाइन रेफ्रीजरेटर आ चुके हैं, जिनकी क्षमता है 225 लीटर।

25 दिसंबर तक पूरी हो जाएगी वैक्सीनेशन की ट्रेनिंग।

PRAYAGRAJ: वैक्सीनेशन की तैयारियां जोरों पर हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से फ‌र्स्ट फेज में 25 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीनेट करने की प्लानिंग की जा रही है। इसके लिए बड़ी संख्या में वैक्सीनेटर्स लगाए जाने हैं। अधिकारियों का कहना है कि जरूरत पड़ी तो प्राइवेट सेक्टर के वैक्सीनेटर्स को भी हायर किया जाएगा, जिससे वैक्सीन लगाने का काम धीमा न पड़े। माना जा रहा है कि जनवरी में वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

सीएचसी-पीएचसी में सबसे पहले ट्रेनिंग

जिला स्तर पर अगले दो दिनों में टीकाकरण के लिए सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के मेडिकल ऑफिसर्स को प्रशिक्षित कर दिया जाएगा। डीआईओ डॉ। अमित श्रीवास्तव ने बताया कि इसके बाद प्रशिक्षित अधिकारी अपने स्वास्थ्य केन्द्र के अन्तर्गत सभी स्वास्थ्य कíमयों को प्रशिक्षित करेंगे। पहले चरण में कोरोना वैक्सीन स्वास्थ्यकíमयों को लगाई जाएगी। एएनएम भी टीकाकरण करने के लिए प्रशिक्षित होती हैं। इसलिए पूरी कोशिश है कि 25 दिसंबर से पहले प्रशिक्षण का काम पूरा कर लिया जाए।

जुटाया जा रहा है डाटा

जिले में 1235 में लगभग 800 गैर सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं के स्वास्थ्य कíमयों की जानकारी मिल चुकी है। प्रथम चरण में लगभग 18 हजार सरकारी व सात हजार गैर सरकारी कुल 25000 स्वास्थ्य कíमयों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए तीन कमरों के सेंटर बनाये जा रहे हैं। इससे आगे के चरणों में टीकाकरण सही ढंग से किया जा सके। इसके लिए सरकारी के साथ ही गैर सरकारी संस्थानों को भी चिन्हित किया जा रहा है बता दें कि बेली हॉस्पिटल में बने सेंटर से जिले में सभी जगह वैक्सीन की आपूíत होगी। वैक्सीन रखने के लिए अभी तीन आईएलआर (आईस लाइन रेफ्रीजरेटर) आ चुके हैं, जिनकी क्षमता 225 लीटर की है। आगे के चरणों के लिए और भी आईएलआर चरणवार आयेंगे। वैक्सीन की सुरक्षा से जुड़े सभी कदम उठाये जा रहे हैं और आगे भी इस पर जोर रहेगा।

फिलहाल मसल्स में लगेगी डोज

लोगों में इस बात की जिज्ञासा है कि वैक्सीन शरीर के किस हिस्से में लगाई जाएगी। इस पर अधिकारियों का कहना है कि अभी तक दी गई जानकारी के अनुसार वैक्सीन मसल्स में लगाई जानी है। बॉडी के जिस हिस्से में मसल्स होंगी वहां पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। एग्जाम्पल के तौर पर बांह और कमर में वैक्सीनेशन हो सकता है।

हमारी ओर से वैक्सीनेशन की ट्रेनिंग दी जा रही है। 25 दिसंबर तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। हमारा बेली का वैक्सीन स्टेार रूम भी बनकर तैयार हो चुका है। जैसे ही वैक्सीन आएगी, हम लोग उसको लगाने का काम शुरू कर देंगे।

-डॉ। प्रभाकर राय, सीएमओ प्रयागराज

Posted By: Inextlive