-श्री कटरा राम लीला कमेटी में ध्वनि व प्रकाश के माध्यम से शुरू हुई रामलीला

-कमेटी प्रांगण में सेनेटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग के बाद ही दर्शकों को एंट्री

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: श्रीकटरा रामलीला कमेटी की ओर से भी शुक्रवार से रामलीला के मंचन की शुरुआत हो गई। ध्वनि व प्रकाश के माध्यम से रामलीला की शुरुआत से पूर्व रामायण की आरती और पूजन हुआ। इससे पूर्व रामलीला मंचन प्रांगण को विशेष रूप से सेनेटाइज कराया गया। दर्शकों को थर्मल स्कैनिंग, मास्क और सेनेटाइजेशन के बाद ही एंट्री दी गई। कमेटी महामंत्री गोपाल बाबू जयसवाल ने बताया कि पूरे प्रांगण में लोगों को बैठने के लिए लगी सीटों को कोविड 19 प्रोटोकाल के हिसाब से जारी निर्देश के अनुसार ही लगाया गया है। प्रांगण में सिर्फ 200 लोगों के ही बैठने की व्यवस्था है।

श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी में हुआ कर्ण घोड़ा पूजन

श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी के रामबाग स्थित विशाल प्रांगण में शुक्रवार को कर्ण घोड़ा की परंपरागत पूजा हुई। इस मौके पर शंखनाद के साथ आरती कर दशहरा महोत्सव की शुरुआत हुई। कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष पं। मुकेश पाठक और महामंत्री विजय सिंह ने कर्ण घोड़ा को बड़ी श्रद्धा के साथ माला पहनाई और पावन मंत्रोच्चार के बीच पूजन व अर्चन करके आरती उतारी। शोभायमान कर्ण घोड़ा कोरोना प्रतिबंधों के कारण इस बार नगर की सड़कों पर नहीं घुमाया जा सका। कमेटी के मीडिया प्रभारी / प्रवक्ता लल्लूलाल गुप्त सौरभ ने बताया कि लोगों के भाव को देखते हुए 17 से 25 अक्टूबर तक रात्रि 8.00 बजे से टीवी पर इसके प्रसारण की व्यवस्था कर रहे हैं। स्काईनेट के चैनल नं। 58 पर इसका प्रसारण होगा।

श्री दारागंज रामलीला में सीता स्वयंवर का मंचन

श्री दारागंज रामलीला कमेटी के इस बार राम बारात नहीं निकाली गई। कमेटी की ओर से चल रही रामलीला में शुक्रवार कमेटी के पुरोहित पंडित श्रवण कुमार द्विवेदी और पुजारी संजय पाठक के द्वारा पूरे रीत रस्म और परंपरा के अनुसार सीता स्वयंवर का मंचन कराया गया। इस मौके पर राम सीता विवाह में माता सीता का पांव पूजकर सभी को न्योछावर व ब्राह्मणों को दक्षिणा भी दी गई। शनिवार को राम वन गमन की लीला होगी।

Posted By: Inextlive