कांबिनेशन का ऐसा रहा हाल

साइंस: 100 परसेंट

कॉमर्स : 98 परसेंट के करीब

ह्यूमैनिटी: 98 परसेंट के करीब

-साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स का सबसे अधिक रहा पासिंग परसेंटेज

-सिटी के ज्यादातर स्कूलों में साइंस में 100 प्रतिशत रहा रिजल्ट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सीआईसीएसई के बोर्ड परीक्षा के परिणाम शुक्रवार को जारी हो गए। इस बार कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कई विषयों की बोर्ड परीक्षा नहीं हो पायी थी। ऐसे में एवरेज मार्किंग के जरिए स्टूडेंट्स को अंक दिए गए। इसके बाद भी बोर्ड परीक्षा में सब्जेक्ट कांबिनेशन का असर रिजल्ट पर साफ देखने को मिला। बोर्ड परीक्षा में बेहतर रिजल्ट में सब्जेक्ट कांबिनेशन का डिसीजन कई स्टूडेंट्स की रैंक को हाई लेवल तक ले गया। बोर्ड परीक्षा के परिणाम परनजर डालें तो इस बार साइंस कांबिनेशन के स्टूडेंट्स ने सबसे अधिक सफलता हासिल की। जबकि कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज के रिजल्ट साइंस के मुकाबले कम ही रहे। सिटी के ज्यादातर स्कूलों में साइंस स्ट्रीम में पीसीएम और पीसीबी के स्टूडेंट्स का रिजल्ट 100 प्रतिशत रहा। जबकि दूसरे विषयों के कांबिनेशन में ऐसा नहीं दिखा। साइंस के अलावा कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज के रिजल्ट पर नजर डालें तो 100 प्रतिशत के आंकड़े को पार नहीं कर सका।

साइंस के साथ कम्प्यूटर ने दिलाई बढ़त

-12वीं बोर्ड के रिजल्ट की बात करें तो साइंस के साथ कम्प्यूटर सब्जेक्ट के कांबिनेशन ने स्टूडेंट्स को काफी बढ़त दिलाई।

-साइंस में पीसीएम या पीसीबी के साथ कम्प्यूटर साइंस या कम्प्यूटर एप्लीकेशन सब्जेक्ट का कांबिनेशन लेने वाले स्टूडेंट्स के की संख्या में अधिक रहे।

-हालांकि दूसरे कुछ कांबिनेशन में भी अलग-अलग स्कूलों में टॉप पोजीशन वाले स्टूडेंट्स शामिल रहे।

-लेकिन ओवरऑल सिटी के रिजल्ट पर ध्यान दे तो सबसे बेस्ट कांबिनेशन साइंस स्ट्रीम के साथ कम्प्यूटर की जुगलबंदी रही।

-वहीं कॉमर्स और ह्यूमिनिटी स्ट्रीम की बात करें तो इसमें सबसे अधिक अंक देने वाले सब्जेक्ट के रूप में इकोनोमिक्स, भूगोल, हिस्ट्री, सिविक्स जैसे सब्जेक्ट रहे।

-साइंस में मैथ्स और फिजिक्स ने भी स्टूडेंट्स को अच्छे अंक हासिल करने में काफी हेल्प की।

Posted By: Inextlive