-नीट, जेईई मेन, जेईई एडवांस समेत कई प्रतियेागी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले टॉपिक हटे

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड की ओर से 9वीं से 12वीं के तक सिलैबस में की गई 30 फीसदी कमी में कई महत्वपूण्र टापिक विषयों से गायब हो चुके हैं। हटाए गए कई टॉपिक व चैप्टर से प्रतियोगी परीक्षाओं में सवाल पूछे जाते हैं। ऐसे में इस बार बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए भविष्य में बिल्कुल नए सिरे से तैयारी करनी होगी। 12वीं फिजिक्स में भी कई ऐसे टॉपिक और चैप्टर हटाए गए हैं जो नीट, जेईई मेन, जेईई एडवांस के साथ ही टीजीटी, पीजीटी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। ऐसे में जो स्टूडेंट्स मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी में जुटे हैं, उन्हें इन विषयों को अलग से तैयार करना होगा।

अल्फा, बीटा, गामा के चैप्टर भी हटे

इंटरमीडिएट में फिजिक्स के प्रवक्ता संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि छात्रों की सुविधा को देखते हुए बोर्ड की तरफ से सिलैबस में कमी का कदम सराहनीय है। लेकिन इस दौरान कई ऐसे टॉपिक हटा दिए गए जो फ्यूचर में स्टूडेंट्स के लिए बेनेफिशियल होते। इसमें गौस प्रमेय से गोलीय कोश के भीतर व बाहर वैद्युत क्षेत्र की तीव्रता, धारा विद्युत चैप्टर से प्रतिरोधों की श्रेणी व समांतर क्रम में संयोजन, विद्युत धारा का चुम्बकीय प्रभाव में अणु, प्रति और लौह चुम्बकीय पदार्थ, प्रत्यावर्ती धारा में शक्ति गुणांक, प्रकाशिकी में सूक्ष्मदर्शी व दूरदर्शी की विभेदन क्षमता, परमाणु तथा नाभिकीय भौतिकी में अल्फा, बीटा, गामा किरणें और उसके गुण जैसे टापिक लगभग सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इन सभी को इस बार सिलैबस से हटा दिया गया है। जबकि नीट, जेईई मेन, जेईई एडवांस आदि की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को अलग से पढ़कर तैयारी करनी पड़ेगी।

11वीं में न्यूटन थियरी के कई टॉपिक हटे

11वीं के फिजिक्स विषय की बात करें तो यहां भी कई चैप्टर इस बार स्टूडेंट्स को पढ़ने को नहीं मिलेंगे। इसमें शुद्ध भौतिकी में सरल रेखा में गति, गति के नियम के अंतर्गत न्यूटन के गति का प्रथम, द्वितीय व तृतीय नियम, गुरुत्वाकर्षण में गुरुत्वीय त्वरण, स्थूल द्रव्य के गुण में पायसन अनुपात, दोलन तथा तरंगे में डाप्लर के प्रभाव को हटाया गया है। वहीं 10वीं के साइंस में फिजिक्स में अपवर्तन, लेंस की क्षमता, केमिस्ट्री में तत्वों के आवर्त वर्गीकरण और बायोलॉजी में जंतुओं और पौधों में नियंत्रण एवं समन्वय, तंत्रिका तंत्र के अन्तर्गत ऐच्छिक एवं अनैच्छिक पेशियां जैसे टॉपिक हटाए गए हैं।

कई ऐसे चैप्टर के टॉपिक हटाए गए हैं जो आगे प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते है। ऐसे में स्टूडेंट्स को थोड़ी मुश्किल होगी। नीट, जेईई, जेईई मेन आदि में इससे जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।

- संजय कुमार मिश्रा,

प्रवक्ता, फिजिक्स

फिजिक्स में भौतिक जगत चैप्टर को हटाया गया है। 12वीं में साइक्लोट्रॉन अब बच्चों को पढ़ने को नहीं मिलेगा। इसका उपयोग रडार में किया जाता था।

- शिव नारायण सिंह,

प्रवक्ता, फिजिक्स

कई चैप्टर 12वीं से हटाए गए हैं। बोर्ड के लिहाज से तो ये ठीक है, लेकिन आगे की तैयारी के लिए मुश्किल है।

-समी सिंह, स्टूडेंट

मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी के हिसाब से कई चैप्टर अलग से पढ़ने पडें़गे। खैर इस समय की स्थिति के हिसाब से बोर्ड ने अच्छा किया है।

-राज लक्ष्मी मिश्रा, स्टूडेंट

जो चैप्टर हटाए गए हैं। उनके बारे में सर से जानकारी हुई है। ऐसे में बोर्ड की तैयारी में आसानी होगी।

-अभिनव विश्वकर्मा, स्टूडेंट

Posted By: Inextlive