पांच हजार लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ शुक्रवार को मुकदमा

सिविल लाइंस, करेली, शाहगंज, खुल्दाबाद, धूमनगंज और कोतवाली थानों में दर्ज हुए मुकदमे

PRAYAGRAJ: जिले में लागू धारा 144 के मद्देनजर टाइट पुलिसिंग की वजह से चारों तरफ व्यवस्था राइट नजर आई। शांति और सुरक्षा कायम रखने को लेकर गली से चौराहे तक फोर्स तैनात रही। जिले के सभी अधिकारी बराबर गश्त करते रहे। जहां भी भीड़ भाड़ दिखाई दी, पुलिस ने तत्काल वहां लोगों को तितर-बितर किया। बावजूद इसके फिजा में एक अनजाना सा डर तैरता रहा। इससे जहां रोज भीड़-भाड़ रहती थी, वहां भी सन्नाटे का माहौल रहा। पुलिस विभाग के शीर्ष अफसर पल-पल की स्थिति का जायजा जरिए वायरलेस लेते रहे।

शांति पूर्ण ढंग से निकले लोग

जनपद में धारा 144 लागू की गई है। निषेधाज्ञा का पालन कराए जाने के लिए पुलिस सुबह से ही सतर्क रही। दोपहर बाद जगह-जगह सैकड़ों की संख्या में जुटे लोगों को समझा बुझा कर पुलिस भर भेजती रही। शाम के वक्त भारी संख्या में लोग सड़क पर निकल आए। पहले से अलर्ट पुलिस सड़क दाहिनी तरफ वन-वे कर बाई ओर से भीड़ को निकालती रही। निरंजन पुलि से सीधे चौक तक व शाहगंज, अटाला, खुल्दाबाद, धूमनगंज एरिया से लेकर हर थाना क्षेत्र में भारी मात्रा में पुलिस के जवान तैनात रहे। चौराहों पर जवानों के साथ खुद अधिकारी भी मौजूद रहे। भीड़ के आगे पीछे चले अधिकारी माइक से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करते रहे। पुलिस की चौकसी का नतीजा यह रहा कि हर जगह शांति व्यवस्था कायम रही।

ज्यादातर दुकानों का डाउन रहा शटर

माहौल को देखते हुए ज्यादातर व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। कुछ ही मेडिकल स्टोर, होटल व चाय-पाय की दुकानें खुली रहीं। लोगों शक था कि धारा 144 का उल्लंघन करने वाले लोग किसी भी हद तक जा सकते हैं। हालांकि उनकी यह आशंका सिरे से खारिज हो गई। शहर से लेकर गांव तक शांति व्यवस्था कायम रही। देर शाम तमाम लोग सुभाष चौराहे पर इकट्ठा हो गए। यहां भी पुलिस की सूझबूझ और कुछ बुद्धिजीवियों की वजह से माहौल बिल्कुल शांत रहा।

Posted By: Inextlive