पहले खुद पर छिड़का पेट्रोल फिर किया आग के हवाले

घटना से Allahabad University campus में हड़कम्प, झुलसे छात्र की हालत नाजुक

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में थर्सडे को हुये एक बड़े घटनाक्रम ने पूरे कैम्पस को हिला डाला। वीसी ऑफिस के नीचे एलएलबी के एक छात्र ने पेट्रोल छिड़ककर खुद को आग के हवाले कर दिया। आग की लपटों से घिरे छात्र को जब तब बाकी छात्र बचा पाते। तब तक वह बुरी तरह से झुलस चुका था। आनन फानन में छात्रसंघ पदाधिकारी उसे लेकर अस्पताल भागे। छात्र की हालत नाजुक बताई जा रही है। इस घटना के बाद छात्र उग्र हो उठे और वीसी ऑफिस पर धावा बोल दिया। उन्होंने गेट उखाड़ने की कोशिश की तो वहां तैनात गार्डो ने उन्हें जमकर लठियाया। इससे माहौल बिगड़ने की आशंका हो गई है। छात्र फ्राइडे को उग्र प्रदर्शन की तैयारी में हैं।

गाडऱ्ो के पीटने से बिगड़ा मामला

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एलएलबी सेकेंड ईयर का छात्र जाबिर रजा इलाहाबादी थर्सडे की शाम कुलपति कार्यालय पर छात्रों के समूह के साथ प्रदर्शन के लिये पहुंचा था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि वहां उग्र विरोध प्रदर्शन के दौरान मौजूद ब्लैक बेल्ट धारी गार्डो ने उन्हें पीट दिया। जिसके बाद छात्र तितर बितर हो गये। कुछ देर बाद वे दोबारा जुटे। इस बार वे भी आक्रामक थे। इसमें शामिल जाबिर ने अपने सहयोगियों की मदद से आत्मदाह का प्लान बनाया था। इस बार भी किसी जिम्मेदार ऑफिसर से मुलाकात न होने पर उसने अपने शरीर पर पेट्रोल छिड़क लिया। चंद सेकंड के भीतर ही वह आग की लपटों से घिर गया और जान पर बन आई। यह देखकर उसके साथी हक्का-बक्का रह गए। किसी तरह से उन्होंने जाबिर के शरीर पर मौजूद कपड़े फाड़कर फेंके और आग बुझाई। शाम 04:30 बजे के आसपास हुई इस घटना के बाद माहौल बदल गया।

कपड़ा फाड़कर किसी तरह बचाया

इस बीच छात्र को आग की लपटों से घिरा देख मौके पर मौजूद छात्रों में हड़कम्प मच गया। उसे बचाने के लिये छात्र दौड़ पड़े। जैसे तैसे कुछ हिम्मत करके लड़कों ने उसका कपड़ा फाड़ दिया। जिसके बाद आग को बुझाया जा सका। हालांकि, मौके पर मौजूद कुछ लोगों का यह भी कहना है कि आग जाबिर के साथ मौजूद एक लड़के ने माचिस की तीली से लगाई। घटना के बाद वह गायब हो गया। उधर, गंभीर रूप से झुलस चुके जाबिर को लेकर छात्रसंघ उपाध्यक्ष आदिल हमजा पहले प्रीति हास्पिटल भागे। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे चिल्ड्रेन हास्पिटल के नजदीक स्थित अल्का हास्पिटल ले जाया गया।

बाक्स

60 फीसदी तक झुलसा

इस पूरी घटना की बावत दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जाबिर के पिता मोहम्मद उबैद अहमद से बात की तो उन्होंने बताया कि डॉक्टर्स का कहना है कि जाबिर 60 फीसदी तक जल चुका है। उसकी हालत नाजुक है। उसे दिल्ली रेफर किये जाने को कहा जा रहा है। उन्होंने पूरी घटना पर रोष प्रकट करते हुये इसके लिये इविवि के वीसी की कार्यशैली को जिम्मेदार ठहराया। मो। उबैद इविवि से जुड़े पत्राचार संस्थान में कार्यालय सहायक हैं। उन्होंने कहा कि उनकी माली हालत ठीक नहीं है। इविवि ने पहले ही पत्राचार संस्थान को अपना अंग मानने से इंकार कर दिया है। उन्हें लम्बे समय से सैलरी भी नहीं मिली है। अब बेटे के इलाज के लिये उनके पास पैसा भी नहीं है।

बाक्स

पत्राचार संस्थानकर्मी हैं पिता उबैद

पिता उबैद ने पूरा खर्च इविवि प्रशासन द्वारा देने की मांग की है। उन्होंने बताया कि जाबिर छात्र स्वतंत्रता संघर्ष नामक संगठन का प्रदेश अध्यक्ष है। उनके दो पुत्र एवं एक पुत्री है। वे बेली अस्पताल के पास अपने परिवार के साथ रहते हैं। घटना के बाद विवि में फोर्स तैनात कर दी गई है। जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी एक-एक करके अस्पताल पहुंचते रहे। अधिकारियों का कहना है कि इस पूरे मामले की जांच की जा रही है। अस्पताल में जमा छात्रों की भीड़ का कहना था कि जिस समय घटना हुई। उस समय चीफ प्रॉक्टर प्रो। हर्ष कुमार समेत बाकी अधिकारी मौके पर मौजूद थे।

Posted By: Inextlive