इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की ओर से वर्चुअल लैब के साथ ही ई-ऑफिस के लिए शुरू हो गई तैयारी दोनों को तैयार कराने के लिए एयू प्रशासन यूजीसी को जल्द भेजेगा बजट का प्रस्ताव।

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी को अपग्रेड करने की दिशा में नया कदम उठाया जा रहा है। यूनिवर्सिटी में अब सभी फाइलों को ऑनलाइन करने के लिए यूनिवर्सिटी में ई-ऑफिस तैयार होगा। इसके बाद जरूरी फाइलों के लिए ऑफिसेस के चक्कर काटने से मुक्ति मिल जाएगी। वहीं स्टूडेंट्स के लिए यूनिवर्सिटी की ओर वर्चुअल लैब तैयार करने की भी प्रक्रिया शुरू हो गई। दोनों को तैयार करने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से जल्द ही बजट का प्रस्ताव बनाकर यूजीसी़ को भेजा जाएगा। अप्रूवल मिलने के साथ ही दोनों को तैयार करने की शुरुआत हो जाएगी।

ऑनलाइन पढ़ाई संग ऑनलाइन प्रैक्टिकल

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस के साथ ही ऑनलाइन लैब के सिस्टम पर भी काम हो रहा है। इसके लिए यूनविर्सिटी में वर्चुअल लैब भी स्थापित की जाएगी। चारों संकायों में एक-एक लैब होगा। इस लैब से स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल ऑनलाइन मोड में कराया जा सकेगा। साथ ही टीचर्स के लेक्चर तैयार कराने के लिए एक अलग से स्पेशल रूम बनाया जाएगा। इस रूम से लेक्चर रिकॉर्ड कर उसे अपलोड किया जाएगा। वहीं अभी तक तमाम फाइलें एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर जाने के चक्कर में महीनों तक निस्तारित नहीं हो पाती थीं। ई-ऑफिस तैयार होने के बाद एक सॉफ्टवेयर की मदद से महज एक क्लिक पर फाइलों का निस्तारण आसानी से हो सकेगा।

काम में आएगी ट्रांसपैरेंसी

इसके अलावा पारदर्शी तरीके से कामकाज भी संभव हो सकेगा। साथ ही आगजनी की घटनाओं से फाइलें नष्ट होने से भी बचाई जा सकेंगी। पूर्व कुलपति प्रोफेसर रतन लाल हांगलू ने सबसे यह प्रस्ताव तैयार किया था। हालांकि, उनके इस्तीफे के बाद यह प्रक्रिया अधर में लटक गई। अब कोरोनाकाल में फिर से यह प्रक्रिया तेज हो गई है। इन सभी के लिए जल्द ही प्रस्ताव तैयार कर यूजीसी को भेजने की तैयारी है।

वर्चुअल लैब व ई ऑफिस को जल्द ही यूनिवर्सिटी में स्थापित किया जाना है। इससे सारी चीजें ऑनलाइन हो सकेंगी। इसके लिए जल्द ही प्रस्ताव तैयार कर यूजीसी को भेजा जाएगा।

-डॉ। शैलेंद्र मिश्र, जनसंपर्क अधिकारी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive